5 रुपए का ये धनिया है बड़ा ही कमाल, ब्‍लड प्रेशर के अलावा इन बीमारियों में रामबाण

खाने का स्‍वाद बढ़ाने वाला हरा धनिया कई तरह से सेहत को फायदा पहुंचाता है । जानिए इस ममूली सी सब्‍जी के कितने ढेर सारे फायदे हैं ।

New Delhi, Oct 27: दाल, सब्‍जी, चिकन, मटन, पुलाव, चीला,ऑमलेट का स्‍वाद बढ़ाना है तो बस बारीक कटा हुआ हरा धनिया ऊपर से डाल दीजिए । स्‍वाद बढ़ेगा साथ में जो खुशबू आएगी वो लाजवाब होगी । लेकिन क्‍या आप जानते हैं धनिया की इन पत्तियों में मौजूद होते हैं कई दूसरे गुण । जो इसे बनाते हैं सेहत के लिए परफेक्‍ट । फाइबर, प्रोटीन, फैट, आइरन, कार्बोहाइड्रेट और मिनरल से भरपूर धनिया कई परेशानियों का रामबाण इलाज है ।

Advertisement

पेट दर्द – हरा धनिया पेट की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है । इसे खाने से पाचनशक्ति मजबूत होती है ।
अनचाहे मस्सों से मुक्ति – हरे धनिया को पीस कर उसका पेस्ट बना लें । इस पेस्‍ट को रोज मस्सों पर लगाएं, कुछ ही दिनों में मस्सों की समस्या से आपको छुटकारा मिल जाएगा ।
कमजोरी दूर करता है – बहुत वीकनेस महसूस कर रहे हों तो 2 चम्मच धनिए का रस लें और उसमें 10 ग्राम मिश्री डाल दें । आधा कटोरी पानी के साथ मिक्‍स करें और सुबह – शाम इस रस को पीएं ।

Advertisement

मुंह के छाले – क्‍या आप जानते हैं हरी धनिया में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं । इससे मुंह के छालों में आराम मिलता है ।
मुंहासों पर असरदार – 2 चम्मच धनिया का रस लें और इसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें । इस पेस्ट तैयार को मुहासों पर लगाएं। हरा धनिया आपकी पिंपल्‍स की समस्‍या को छूमंतर कर देगा।
डायजेशन के लिए बेस्‍ट – गर्मियों में धनिया की चटनी बनाकर खाएं । पेट में ठंडक रहती है और खाने का स्‍वाद भी बढ़ जाता है ।

Advertisement

अपच – पाचन में परेशानी हो तो धनिया के साथ हरी मिर्च, कच्‍चा नारियल और अदरक मिलाएं और बढि़या चटनी बना लें । अपच से होने वाले दर्द में राहत मिलेगी ।
आंखों की रोशनी – विटामिन ए से भरपूर हरा धनिया आपकी आंखो को फायदा पहुंचाता है । इसे रोज खाने से आंखों में चश्‍मा लगने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है ।
ब्‍लड प्रेशर – ऐसे लोग जिन्‍हें हाइपरटेंशन की प्रॉब्‍लम है, बीपी हाई और लो होता रहता है उन्‍हें धनिया का सेवन करना चाहिए । हार्ट अटैक का रिस्‍क भी कम हो जाता है ।