सर्दी-जुकाम, बुखार और बंद नाक, इन देसी तरीकों से मिलेगी फौरन राहत

सर्दियों के मौसम आने वाले हैं, मौसम में बदलाव के साथ कॉमन कोल्‍ड, फ्लू की परेशानी बढ़ने लगी है । आगे जानें कुछ देसी तरीके इनसे फौरन राहत पाने के लिए ।

New Delhi, Oct 28: मौसम बदलते ही लोगों में सर्दी-खांसी और बुखार की समस्या दिखने लगी हैं । इस मौसम में वायरल फीवर होना भी आम बात है । इन दिनों में खास तौर पर खानपान का ध्‍यान रखना आवश्‍यक है । अगर आप भी सर्दी जुकाम के शिकार हो गए हैं, बुखार आ रहा है या नाक बंद है तो कुछ देसी तरीके आपको इससे बचा सकते हैं । आगे जानें वो घरेलु उपाय कौन से हैं ।

Advertisement

नमक का पानी
सर्दियों में नाक बहना या बंद होना आम बात है । इसमें आपको नमक का पानी मदद कर सकता है । ये नाक से वायरस और बैक्टीरिया निकालने में सक्षम है । थोड़े से गुनगुने पानी में 1/4 छोटा चम्मच नमक और 1/4 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं । अब इसे बल्ब सीरिंज या नेजल इरिगेशन किट से नाक में डाल दें । दिन में दो से 3 बार ऐसा करने से बंद और बहती नाक से राहत मिलती है ।
खुद को गर्म रखें
आपको सर्दी, खांसी या फ्लू हो गया है तो खुद को वॉर्म रखें, यानी गर्म रखें । साथ ही पूरा आराम करने की कोशिश करें । आराम करने से इम्यून सिस्टम को भी फ्लू से लड़ने से मदद मिलती है।

Advertisement

गरारे करते रहें
इस मौसम में गरारे करते रहने की सलाह दी जाती है । ऐसा करने से गले की खराश दूर होती है, इससे राहत मिलती है । गर्म पानी में नमक डालकर दिन में चार बार गरारे करने से फायदा मिलता है । शहद और एप्पल साइडर विनेगर को गर्म पानी में मिलाकर भी गरारे करने से लाभ मिलते हैं ।
गर्म तरल पदार्थ पिएं
सर्दी में गर्म-गर्म लिक्विड फूड आइटम्स पीने चाहिए, इससे राहत मिलती है । सूप, चाय, कॉफी ये सब लेने से बंद नाक, डिहाइड्रेशन और गले के दर्द में आराम मिलता है । हर्बल टी में शहद डालकर या फिर काढ़ा बनाकर पर पीने से गले से जकड़न दूर होती है ।

Advertisement

गर्म पानी से नहाएं
मौसम ठंडा हो रहा है तो गर्म पानी से नहाना शुरू कर दें । गर्म पानी से नहाने से नाक खुलती है और मांसपेशियों को आराम मिलता है । फ्लू है तो गर्म या भाप वाले पानी से नहाएं । नहाने की हिम्‍मत ना हो तो, गर्म पानी के कपड़े से पूरे शरीर को पोंछ लें ।
इससे मिलेगा आराम
नाक बंद हो रही हो तो आप मेन्थॉल, नीलगिरी, और कपूर की एक पोटली बनाकर तकिए के नीचे रखें और इस समय-समय पर सूंघे, इससे आराम मिलेगा ।
ऊंचा तकिया प्रयोग करें
अपने सिर को ऊपर उठाकर सोएं, इससे बंद नाक में सांस लेने में आसानी होगी । इससे साइनस में भी राहत मिलती है । कोशिश करें कि पीठ के बजाय करवट लेकर सोएं ।

इन चीजों को खाने में करें शामिल
इस दौरान इंफेक्शन से बचाव में आपका खाना भी आपकी मदद करेगा। कुछ खास फूड्स, कोल्ड और फ्लू से लड़ने में मदद करते हैं । विटामिन C  युक्‍त चीजें खाएं, इसमें गाजर, काली मिर्च, सरसों का तेल, प्याज, काली या ग्रीन टी और गर्म-गर्म सूप पीएं । ये घरेलु इलाज 2 से 3 दिन के लिए लें, अगर आपको आराम,राहत नहीं मिल रही है तो डॉक्‍टर से मिलें ।