गोलगप्‍पा खा रहे 7 साल के छात्र को प्रिंसिपल ने छत से उल्‍टा लटकाया, वायरल तस्‍वीर पर हुआ एक्‍शन

मिर्जापुर में एक छोटे से बच्‍चे को सजा के रूप में छत से उल्‍टा लटका दिया गया । प्रिंसिपल की इस करतूत से पूरा शिक्षा तंत्र अब शर्मसार है ।

New Delhi, Oct 29: मिर्जापुर के एक स्कूल में नाराज प्रिंसिपल ने सजा के रूप में कक्षा दो के छात्र को छत से उल्टा लटका दिया । इस मामले की फोटो और बाद में वीडियो वायरल होने के बाद शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया । बीएसए ने एबीएसए को जांच कर तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही स्‍कूल के प्रधानाचार्य की इस करतूत के बाद बच्चे के पिता की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी प्रधानाचार्य और प्रबंधक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

Advertisement

कक्षा दो के छात्र को लटकाया उलटा
घटना अहरौरा के बूढ़ादेई की है, जहां के रहने वाले रंजीत यादव का बेटा सोनू यादव सद्भावना प्राइवेट स्कूल में कक्षा दो का छात्र है । हुआ कुछ यूं कि 7 साल का सोनू गुरुवार को दोपहर में स्कूल से बाहर निकलकर गोलगप्पा खाने चला गया। इसकी जानकारी होने पर विद्यालय संचालक और प्रिंसिपल मनोज ने उसे अपने पास बुलाया और दूसरी मंजिल पर ले गए। बस यहीं से सजा स्‍वरूप सोनू को प्रधानाचार्य मनोज ने पैर पकड़ कर उल्टा लटका दिया। घटना का वीडियो सामने आया तो हड़कंप मच गया ।

Advertisement

सख्‍त एक्‍शन
मामले की जानकारी मिलते ही बेसिक शिक्षा अधिकारी गौतम प्रसाद ने ब्‍लॉक एजुकेशन ऑफिसर जमालपुर को जांच करने और पीडि़त बच्चे का बयान लेकर स्कूल के प्रिंसिपल के खिलाफ तुरंत और उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं । जबकि सोनू के पिता ने बच्चे को स्कूल नहीं भेजने और प्रिंसिपल के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए पुलिस को तहरीर दी।

Advertisement

बच्‍चे को पीटा गया
सोनू के पिता रंजीत नका आरोप है कि पहले भी स्कूल में सोनू की बेवजह पिटाई की गई थी । मामले में पिता रंजीत की तहरीर पर पुलिस ने धारा 352 506 भा.द.वि 75 जेजे एक्ट 2015 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। वहीं एबीएसए ने भी बच्चे का बयान लेकर बीएसए को अवगत करा दिया है। प्रिंसपिल की इस करतूत की निश्‍चय ही कोई माफी नहीं होनी चाहिए । तस्‍वीर में देखा जा सकता है जब वो ऐसा कर रहे थे तो पास खड़े बच्‍चे इस घटना को देखकर मुस्‍कुरा रहे थे । क्‍योंकि ये घटना दूसरी मंजिल पर हुई, ऐसे में गलती से भी बच्‍चा छिटककर गिर जाता तो उसे बेहद गंभीर चोटें आ सकती थीं । प्रिंसिपल का कोई भी तर्क उनकी इस हरकत में उनका बचाव नहीं कर सकता ।