2019 में सुना था IIT का नाम, 2021 में पास कर लिया एग्‍जाम, मज़दूर के बेटे की कहानी दिल जीत लेगी

तमिलनाडु के एक मज़दूर के बेटे ने कमाल कर दिखाया है । 2 साल पहले जिस परीक्षा का नाम तक नहीं सुना था । उसीको 2 साल बाद अच्‍छी रैंक के साथ पास कर लिया है ।

New Delhi, Oct 30: तमिलनाडु में मजदूर के एक बेटे ने तमाम मुश्किलों को हराकर JEE Advanced 2021 की परीक्षा पहले ही प्रयास में पास कर ली है । छात्र ने कैटगिरी रैंक 2503 लाकर बता दिया है कि सच्ची लगन और मेहनत से इंसान कुछ भी कर सकता है  । 17 साल के पी.अरुण कुमार ने अपने पिता का नाम ऊंचा कर दिया है । बड़े सीमित संसाधनों में जीवन गुजर बसर करते आ रहे अरुण को कई मदद के हाथ भी मिले ।

Advertisement

त्रिची के लड़के का कमाल
तमिलनाडु के ज़िला त्रिचि के छोटे से गांव काराडीपट्टी  के रहने वाले अरुण कुमार को अब इलाके के लोग जानने लगे हैं । अपने बच्‍चों को उनके जैसा पढ़ने की सीख दे रहे हैं । परीक्षा पास करने के बाद अरुण कुमार ने बताया कि उसे IGNITTE कोचिंग से मदद मिली, ये NIT त्रिची की ही एक फ़ैसिलिटी है । जो आर्थिक तौर पर कमज़ोर छात्रों को IIT परीक्षा पास करने में मदद करती है।

Advertisement

जिला स्‍तर पर भी पास की परीक्षा
17 साल के मेधावी अरुण कुमार ने ज़िला स्तर पर भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया था । त्रिची ज़िलाधिकारी द्वारा रखे गए प्रवेश परीक्षा को भी अरुण ने पास किया था और इसी के बाद उसे 2019 में JEE 2education examकोचिंग में प्रवेश मिला। शुरुआत में अरुण सिर्फ़ 30 मिनट ही पढ़ पाता था, ऑन्‍लाइन क्‍लास के लिए उसके पास फ़ोन इतने ही समय के लिए मिलता था । बाद में उसके पिता ने उसे 10000 रुपए का एक स्मार्टफ़ोन ख़रीद कर दिया ।

Advertisement

कमाल की बात
अरुण कुमार पढ़ने में अच्‍छा था, लेकिन घर के हालात उसे ऊंचे सपने देखने से रोकते थे । हैरानी की बात ये कि अरुण को 2019 तक IIT परीक्षा या  IIT संस्थान के बारे में कोई जानकारी नहीं था । उसके पिता बेटे को पढ़ाने के लिए कई छोटी-बड़ी नौकरियां कर रहे थे । वो बेटे को कभी प्राइवेट स्कूल में नहीं पढ़ा सके । सरकारी स्‍कूल में पढ़कर ही अरुण ने आज ये मुकाम हासिल कर उनका नाम रौशन कर दिया है ।