दिवाली में डायबिटीज मरीज इन 5 बातों का रखें ध्यान वरना बढ़ जाएगी ब्लड शुगर

ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में यदि जरा सी भी लापरवाही हो जाए तो वो बड़ी आफत बनने में देर नहीं लगाती । कुछ खास बातों का इस फेस्टिव सीजन में आप ध्यान रखें ।

New Delhi, Nov 02: दिवाली में मिठाईयों से कोई कैसे ही बच सकता है, लेकिन डायबिटीज मरीज को कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी होता है । साथ ही ब्‍लड शुगर ना बढ़े इसके लिए 20 से उम्र के सभी लोग इन 5 बातों का जरूर ध्‍यान रखें, वरना आपका शुगर लेवल आपके लिए मुसीबत बन सकता है । त्‍यौहारों के सीजन में खानपान गड़बड़ा ही जाता है । ऐसे में इन बातों के बारे में जानकारी होना जरूरी है ।

Advertisement

ग्‍लूकोज लेवल टेस्‍ट करवा लें
देश में फेस्टिवल सीजन मतलब ढेर सारा मीठा, ऐसे में त्‍यौहार शुरू होने पहले ही एक बार खून में ग्लूकोज लेवल की जांच जरूर करा लें । ऐसा करवाने से आपको संभावित खतरे की जानकारी होगी और आप बहुत सावधानी के साथ त्योहारों का आनंद ले सकेंगे ।

Advertisement

स्‍वीट टूथ को संभाले
फेस्टिव सीजन में स्वीड डिश या फिर स्वीट ड्रिंक्स इन दोनों से पर्याप्त दूरी बनाए रखें । इस दौरान आपको फ्राइड फूड खाने से भी बचना चाहिए । अपने खाने-पीने के रूटीन का पूरा ख्याल रखें, घर का खाना ही खाएं ।
परिवार के लाग दें ध्‍यान
डायबिटीज के मरीज यदि घर पर हैं तो परिजनों को भी उनका ध्‍यान रखना होगा । वो मीठे से दूर रहें इसमें उनकी मदद करें । सपोर्टिव बनें ।

Advertisement

ऑयली फूड से दूर रहें
दिवाली वीक में मिठाई और मीठे पकवानों की घर में भरमार होती है । लेकिन डायबिटीज के मरीज ऐसी चीजों से दूर ही रहें तो बेहतर होगा । तली हुई चीजों से बहुत दूर रहें, मिठाइयों की जगह आप गुड़, खजूर या अंजीर जैसी स्वादिष्ट चीजें भी खा सकते हैं ।
डॉक्‍टर की सलाह लें
त्योहारों पर मुंह मीठा करने या कुछ शाही खाने के लिए हेल्‍दी विकल्‍प तलाशें । डॉक्टर की सलाह लेकर फायदेमंद फल या ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं । त्‍यौहारों के चक्‍कर में एक्सरसाइज करना बंद मत कीजिएगा ।