पेट में दर्द-एसिडिटी-कब्ज या सिरदर्द, दिवाली पार्टी के बाद हो रही तकलीफ में राहत देंगे ये टिप्स

दिवाली पार्टी में जमकर खा लिया है, अब आराम की तलाश में जुटे हैं । परेशान मत होइए आगे कुछ आसान से टिप्‍स हैं जो पेट में मची हलचल को ठीक कर सकते हैं ।

New Delhi, Nov 05: दिवाली पर थोड़ा ज्‍यादा हो ही जाता है । पटाखे भी और खाना भी । पटाखों ने हवा का मिजाज खराब कर दिया है और ज्‍यादा खाने पीने के आपके पेट का । अब प्रदूषण का स्‍तर कम होने में तो काफी समय लग जाएगा लेकिन पेट का मर्ज ठीक करने के लिए आप कुछ घरेलु उपाय अपना सकते हैं । ट्रेडिशनल फ्राइड फूड और मिठाइयां खाने के बाद एसिडिटी, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी दिक्कतें बढ़ ही जाती हैं । आपको भी ये समस्‍या हो रही है तो ये घरेलु उपाय आपके काम आएंगे ।

Advertisement

केला खाएं
बच्चे अगर कब्‍ज की समस्‍या से जूझ रहे हों तो उन्‍हें केला खिलाएं । आप भी अगर इस समस्‍या से परेशान हैं तो केला आपके भी बहुत काम आएगा । लंच में कु हैवी ना खाकर सामान्‍य भोजन लें । जैसे- रोटी, सब्जी, दाल, चावल के बाद एक या दो केले खा लें ।
राइस सूप विद घी
चावल को ढेर सारे पानी में उबालिए, इसे सूप की तरह कर लीजिए । इसके बाद इसे किसी कप में निकाल लीजिए और उसमें दो चम्मच घी मिलाकर पी लीजिए । हल्‍का नमक और काली मिर्च स्‍वादानुसार ले सकते हैं । पेट से जुड़ी दिक्‍कत में जरूर आराम मिलेगा ।

Advertisement

गुलकंद का पानी
दिवाली पार्टी के बाद अब सुबह से ही सिर चकरा रहा है, या पेट भारी-भारी लग रहा है । तो गुलकंद का पानी पी जाएं ।  इसके लिए एक चम्मच गुलकंद एक गिलास पानी में मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिलाकर पी जाए । आपको कु ही देर में राहत मिलनी शुरू हो जाएगी ।
नींद पूरी कर लें
अकसर पार्टी की तैयारियों में हम रेस्‍ट नहीं कर पाते हैं । ऐसे में पार्टी के बाद का दिन आराम करने में बिताएं । हल्‍का खाना और अच्‍छी नींद आपकी सेहत को वापस पटरी पर लेकर आ जाएगी ।

Advertisement

सुप्तबद्ध कोणासन
पेट फूलने की समस्या हो रही है तो 2 से 5 मिनट का सुप्तबद्ध कोणासन supta-baddha-konasanaबड़ा कारगर साबित हो सकता है । तसवीर में देखिए इसे किस प्रकार करना है ।  सबसे पहले फर्श पर कमर के बल लेट जाइए और पीठ के लिए एक गोल तकिया रख लीजिए । इसके बाद घुटनों से पैर को मोड़ते हुए दोनों पंजों को आपस में चिपका लीजिए और जितना हो सके उन्हें फैलाने की कोशिश कीजिए । ब्‍लोटिंग की प्रॉब्‍लम में ये बसे ज्‍यादा असरदार साबित होता है ।