महाराष्‍ट्र के सरकारी अस्पताल में लगी भीषण आग, धूं-धूं कर जला वार्ड, 10 कोरोना मरीजों की मौत

महाराष्‍ट्र से एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है । यहां सरकारी अस्‍पताल के एक वार्ड में लगी भयंकर आग में झुलसकर 10 मरीजों की मौत हो गई है ।

Advertisement

New Delhi, Nov 6: महाराष्ट्र के अहमदनगर से बहुत बड़ी और दुखदायी खबर आ रही है । यहां के सिविल अस्पताल में आग लगने से 10 कोरोना मरीजों की मौत हो गई है । घटना की पुष्टि अहमदनगर के कलेक्टर राजेंद्र भोसले ने की है. । बताया जा रहा है कि ये आग सिविल अस्पताल के कोरोना वार्ड में लगी थी । हादसे में 10 कोरोना मरीजों की दुखद मौत हो गई, जबकि 6 मरीज झुलस गया है ।  

Advertisement

भयानक मंजर
मौके से आई तस्वीरें दिल दहलाने वाली हैं । दरअसल अस्पताल से धुएं का गुबार निकलता हुआ दिखाई दे रहा है । तस्‍वीरों में लोग वहां से भागते हुए नजर आ रहे हैं । आग लगते ही पूरे अस्पताल में चीख पुकार मच गई । दर्द से तड़पते मरीज असहाय चिल्लाते रहे । लेकिन जब आग कोरोना वार्ड में पहुंची तो मंजर डरावना हो गया । बेहद बीमार मरीज बिस्‍तर छोड़कर भागने में भी असमर्थ रहे । इस आपा धापी में 10 मरीजों की मौत हो गई और 6 मरीज झुलस गए । झुलसे मरीजों को ट्रांसफर कर दिया गया है उनका इलाज जारी है ।

Advertisement

सब कुछ हुआ राख
आग बुझने के बाद कोरोना वार्ड की तस्वीरें देखकर पता चलता है कि आग कितनी भयावह थी । भयंकर आग में कोरोना वार्ड के बेड, दवाएं, मेडिकल साजो सामान तक धुंआ हो गए हैं । पूरा वार्ड जैसे राख हो गया है, दीवारें काली पड़ गई हैं । अबतक आई जानकारी के अनुसार ये आग एसी में शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी । अस्‍पताल के अनुसार कोरोना वार्ड में 25 लोग भर्ती थे, इनमें से 10 की मौत हो चुकी है जबकि 6 लोग जल गए हैं । मामले में पूर्व सीएम देवेन्‍द्र फड़नवीस ने ने गहरी संवेदना जताते हुए कहा है कि इस घटना की विस्तृत जांच होनी चाहिए और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

अस्‍पताल में कैसे लगी आग, होगी जांच
मामले में महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नवाब मलिक ने कहा है कि ये आग अस्पताल के नए बने आईसीयू वार्ड में लगी थी । इस आईसीयू वार्ड में भी कोरोना के मरीज थे । ये घटना गंभीर है, अस्पतालों को स्पष्ट आदेश दिया गया था कि वे अपने यहां फायर सेफ्टी ऑडिट कराएं । सरकार जांच कराएगी कि इस अस्पताल ने फायर सेफ्टी ऑडिट करवाई थी या नहीं । अगर अस्पताल ने ऑडिट नहीं करवाया तो ये गंभीर घटना है । नवाब मलिक ने आगे कहा कि अगर ऑडिट के बावजूद आग लगी है तो इसकी जांच की जाएगी । जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी । जिन लोगों की मौतें हुई है उनके परिवार के लिए मुआवजे का ऐलान किया जाएगा ।