नहाए-खाए के साथ शुरू हुआ छठ महापर्व, आज इन बातों का रखें ख्याल

छठ महापर्व की आज से शुरुआत हो गई है । आगे जानें व्रत को लेकर बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में साथ ही कुछ और खास बातों के बारे में ।

New Delhi, Nov 08: छठ महापर्व की शुरुआत आज यानी 8 नवंबर से हो गई है । यह पर्व चार दिन तक मनाया जाता है । इसमें पहले दिन नहाय-खाय, दूसरे दिन खरना, तीसरे और चौथे दिन अस्त होते और उदय होते सूर्य को नदी या तालाब में खड़े होकर अर्घ्य दिया जाता है । इस व्रत की बहुत मान्‍यता होती है, छठी मईया से परिवार और विश्‍व कल्‍याण के लिए प्रार्थना की जाती है । आगे जानिए छठ पर्व से जुड़ी कुछ खास बातें और सावधानियां ।

Advertisement

नहाय-खाय में क्या करें?
छठ पर्व के पहले दिन स्नान कर महिलाएं नई साड़ी या अन्य वस्त्र पहनती हैं । Chath 2021 (2)महिलाएं माथे पर सिंदूर लगाकर पूरे घर की साफ सफाई करती हैं । छठ के प्रसाद और पकवान के लिए मिट्टी लेपकर चूल्हा बनाया जाता है । इस कठिन व्रत की शुरुआत में आज आखिरी बार नमक खाते हैं । घरों में चावल, भात बनेगा और सेंधा नमक से कद्दू यानी लौकी की सब्जी बनाई जाती है । घर के सभी लोग यही भोजन करते हैं । इसके साथ ही छठ का मुख्य प्रसाद ठेकुआ भी बनाया जाता है ।

Advertisement

छठ पूजा की सामग्री
छठ पूजा के लिए कई तरह की चीजें लगती हैं । जैसे टोकरी, लोटा, Chath 2021 (4) फल, मिठाई, नरियल, गन्ना, सब्जी इकठ्ठा करें । इसके साथ ही दूध-जल के लिए एक ग्लास, शकरकंदी और सुथनी, पान, सुपारी और हल्दी, मूली और अदरक का हरा पौधा, बड़ा मीठा नींबू, शरीफा, केला और नाशपाती, पानी वाला नारियल, मिठाई, गुड़, गेहूं, चावल और आटे से बना ठेकुआ, चावल, सिंदूर, दीपक, शहद और धूप नए वस्त्र जैसे सूट या साड़ी लेना ना भूलें ।

Advertisement

ये रहेगा छठ पूजा 2021 का कार्यक्रम
8 नवंबर 2021,यानी आज सोमवार को नहाय-खाय है । 9 नवंबर Chath 2021 (3)2021, मंगलवार को खरना मनाया जाएगा । 10 नवंबर 2021,बुधवार को डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा । इसके बाद आखिरी दिन 11 नवंबर 2021, शुक्रवार को उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा ।