‘टोंटी से बंधा था अल्ताफ, गले में कसी थी डोरी’, मौत के बाद का वीडियो आया सामने

हिरासत में आत्‍महत्‍या करने वाले अल्‍ताफ का एक वीडियो सामने आया है । ये उसकी मौत के तुरंत बाद का बताया जा रहा है ।

New Delhi, Nov 12: उत्‍तर प्रदेश के कासगंज पुलिस थाने में 22 साल के अल्ताफ ने खुदकुशी कर ली । पुलिस के मुताबिक उसने नल की टोंटी से खुद को लटका लिया था । अब वो वीडियो सामने आया है जब अल्‍ताफ को मौत के बाद पहली बार देखा गया था । अल्ताफ की मौत के मामले में यह वीडियो और फोटो जांच का अहम हिस्सा माना जा रहा है । मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वीडियो में अल्ताफ शौचालय में लेटी हुई अवस्था में टोंटी से लटका नजर आ रहा है ।

Advertisement

वायरल वीडियो
उत्तर प्रदेश के कासगंज में थाने के अंदर अल्ताफ की संदिग्ध हालत में मौत हो गई थी । अल्ताफ जब लॉकअप में गया था  तब वहां एक दूसरा शख्स भी हिरासत में था । उसी शख्स ने पुलिस को बताया था कि अल्ताफ dead bodyने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली है । 22 साल के अल्ताफ को जब पहली बार देखा गया, तब का एक वीडियो सामने आया है । अल्ताफ की मौत के मामले में यह वीडियो और फोटो जांच का अहम हिस्सा बताए जा रहे हैं । बताया गया है कि अल्ताफ शौचालय में लेटा हुआ पड़ा था और उसकी गर्दन टोंटी से बंधी लटकी हुई नजर आ रही थी । हालांकि इस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं की जा सकती ।

Advertisement

मजिस्ट्रेट को सौंपी गई जांच
आपको बता दें इस मामले में अब जांच का जिम्‍मा मजिस्ट्रेट को सौंप दी गई है । जिले के एसपी रोहन बोत्रे ने मीडिया चैनल से बात करते हुए कहा कि पुलिस न्यायिक जांच की अनुशंसा के लिए भी विचार कर रही है । हालांकि अभी पुलिस अल्ताफ की मौत के मामले में अपनी थ्योरी पर कायम है । कासगंज पुलिस ने कहा था कि अल्ताफ ने लॉकअप के शौचालय में लगे 2 फीट के नल से टी शर्ट के हुड की लगी रस्सी को निकालकर आत्महत्या कर ली । पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में भी यही बात सामने आई है, जिसमें हत्या की बड़ी वजह हैंगिंग को ही बताया गया है । यानी अल्ताफ की मौत दम घुटने से हुई है ।

Advertisement

योगी सरकार जवाब दे
वहीं थाने में अल्ताफ की संदिग्‍ध मौत पर कांग्रेस, समाजवादी पार्टी समेत  बहुजन समाज पार्टी ने भी सीधे-सीधे उत्तर प्रदेश पुलिस और सरकार पर सवाल खड़े किए है । हालांकि कासगंज के एसपी रोहन बोत्रे ने कहा है कि मामले में पुलिस निष्पक्ष जांच कर रही है । साथ ही मामले को मजिस्ट्रियल जांच के लिए भी सौंप दिया गया है । हालांकि राजनीतिक akhilesh yadavदल सवाल उठाने में पीछे नहीं, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पुलिस की थ्योरी पर सवाल खड़ा किया, ‘आखिर 5 फुट 6 इंच लंबे अल्ताफ ने 2 फीट की ऊंची नल की टोटी से कैसे फांसी लगा ली? कासगंज में पूछताछ के लिए लाए गए युवक के थाने में मौत का मामला संदेहास्पद है। कुछ पुलिसवालों का निलंबन सिर्फ दिखावटी कार्रवाई है, न्यायिक जांच होनी चाहिए।’

सख्‍त कार्रवाई के आदेश
कासगंज थाने में अल्‍ताफ की आत्‍महत्‍या मामले में बीएसपी भी हमलावर हुई है । बसपा सुप्रीमो मायावती ने मांग की कि सरकार घटना की उच्चस्तरीय जांच कराकर दोषियों को सख्त सजा दे । मामले में उत्तर प्रदेश सरकार के yogi 5कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि ऐसी घटनाओं को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार गंभीर है, दोषियों को खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं ।