4 करोड़ कैश, एक साथ बढाई गई 5 गुना सैलरी, नोएडा के DM सुहास पर योगी सरकार की ‘विशेष कृपा’

बैडमिंटन खिलाड़ी और गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया । उन्‍हें योगी सरकार की ओर से खास नजराना मिला है ।

New Delhi, Nov 12: बैडमिंटन खिलाड़ी और नोएडा के डीएम सुहास एलवाई पर योगी सरकार ने अपना खजाना लुटा दिया । दरअसल यागी सरकार ने गुरुवार को नियमों में संशोधन कर उन्‍हें एक साथ पांच वेतन वृद्धि देने के साथ-साथ चार करोड़ रुपये नगद दिए हैं। पूरे देश में ये पहली बार हुआ है जब किसी आईएएस अधिकारी को इस तरह से पांच गुना कर सैलरी दी गई हो । सुहास, एकमात्र ऐसे आईएएस अधिकारी हैं जिन्होंने पैरा ओलंपिक में बैंडमिंटन में रजत पदक जीता है। उन्हें अर्जुन पुरस्कार देने की घोषणा भी हो चुकी है।

Advertisement

शौक को मरने ना दें, हमेशा जिंदा रखें
मीडिया से बात करते हुए जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने कहा कि जो उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था, वह सम्मान उन्हें मिल रहा है। यह वर्ष 2021 उनके लिए यादगार बन गया है, जिसने उन्हें एक अलग पहचान दी है। SUHASइस साल में उन्हें उनके खेल ने वह सब कुछ दिया, जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। उन्हें पूरे देश से सम्मान मिला है। वह अपनी इस उपलब्धि को अपने शौक और लगन की जीत बताते हैं। उन्होंने युवाओं से कहा कि वह अपने शौक को हमेशा जिंदा रखें और उसके लिए समय निकालें और कभी भी अपने आत्मविश्वास को खत्म ना होने दें। इससे आप इतिहास रच सकते हैं। (Input From-livehindustan.com/)

Advertisement

जन्म से दिव्यांग हैं सुहास
आपको बता दें कर्नाटक के शिमोगा में जन्मे सुहास एलवाई जन्म से ही दिव्यांग हैं। बावजूद इसके उनका परिवार उनका हौसला बना । सुहास ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की है । इसके बाद साल 2005 में उन्होंने सिविल सर्विस की परीक्षा दी और सफलता हासिल की । सिविल सेवा में उत्तर प्रदेश कैडर मिलने के बाद सुहास की पहली पोस्टिंग आगरा में हुई थी । इसके बाद वो जौनपुर, सोनभद्र, आजमगढ़, हाथरस, महाराजगंज, प्रयागराज और गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी बने।

Advertisement

बैडमिंटन में बनाए हैं कई रिकॉर्ड
डीएम सुहास एलवाई ने बैडमिंटन के क्षेत्र में कई अवॉर्ड जीते हैं । उनके अवॉर्ड की लिस्‍ट ये रही –
वर्ष 2016 बीजिंग एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
वर्ष 2017 तुर्किश ओपन में रजत पदक
वर्ष 2018 जकार्ता एशियन पैरा गेम्स में कांस्य पदक
वर्ष 2018 नेशनल पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में स्वर्ण
वर्ष 2019 आयरलैंड ओपन में रजत पदक
वर्ष 2019 तुर्किश ओपन में स्वर्ण पदक
वर्ष 2020 ब्राजील ओपन में स्वर्ण पदक
वर्ष 2020 पेरू ओपन में स्वर्ण पदक
वर्ष 2021 टोक्यो पैरा ओलम्पिक में रजत पदक