16 अप्रैल, शनिवार का राशिफल: बहुत धैर्य से लें काम, चिंता से सेहत बिगड़ेगी

आत्मविश्वास से आप जीवन के हरेक दौर में सफलता प्राप्त कर सकेंगे। सुरक्षित जगह पूँजी निवेश करने की योजना का भी विचार करेंगे ।

Advertisement

मेष राशिफल
आज आपके विचार और व्यवहार में सुसंगतता देखने को मिलेगी । आपके विचार बहुत स्पर्शी और पारदर्शन होंगे, जिसके कारण आप किसी भी स्पर्धा में टिके रहेंगे । गणेशजी बताते हैं कि इस अच्छे वातावरण में अधिक अच्छी तरह कामकाज कर सकेंगे ।
वृषभ 
गणेशजी बताते हैं कि आज का दिन विद्यार्थियों के लिए अनुकूल है । उच्च अध्ययन करने के इच्छुक और उच्च अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों को आज निश्चितरूप से लाभ मिलेगा । आप उच्च अध्ययन के लिए विदेश जाने का आयोजन करेंगे, ऐसी संभावना है । नौकरी करनेवाले अपने कार्य स्थान पर श्रेष्ठ कार्य कर सकेंगे । इस प्रकार आज का दिन आपके पक्ष में है ।
मिथुन
आप सगे-संबंधियों को अच्छा सहयोग दे सकेंगे । आप उनकी समस्याओं का हल व्यावहारिक कुशलता से लाएँगे । कोई निर्णय लेने या वैकल्पिक पसंदगी में आपकी भावनाएँ पूर्वग्रह प्रेरित होने की संभावना है । गणेशजी की सलाह है कि आपको कोई भी महत्त्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले बुद्धि का उपयोग करना पड़ेगा ।
कर्क 
आज आपको महिला वर्ग की ओर से लाभ होने की संभावना है । वैसे तो आप सामान्यरूप से अपने काम में व्यवस्थित और सुनियोजित हैं परंतु आज आपकी परिस्थिति दिशाविहीन होगी । फिर भी दैनिक एकधारू कार्य के टेंशन में से मुक्ति मिलने के कारण आपको यह प्रवृत्ति पसंद आएगी, ऐसा गणेशजी कहते हैं ।

Advertisement

सिंह राशिफल
आज अधिक परिश्रम से कम लाभ मिलेगा । ऑफिस की हो या घर की प्रत्येक मामले को आज आप गंभीरतापूर्वक लेंगे । परिणामस्वरूप आपमें उत्तरदायित्व की भावना आएगी और आपको किसी प्रश्न का सच्चा और स्थाई हल खोजने के लिए प्रेरित करेगी । समस्याओं का निराकरण खोजने के लिए आज अनुकूल दिन होगा, ऐसा गणेशजी कहते हैं ।
कन्या
आप दैनिक प्रवृत्तियों का बहुत ही सुंदर तरीके से आयोजन करेंगे । परिणामस्वरूप आप अपना कार्य अधिक निपुणता से कर सकेंगे । निश्चित ध्येय के साथ आप आगे बढ़ेंगे । अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से अत्यधिक काम की इच्छा रखेंगे । गणेशजी उन पर अत्यधिक कार्य का बोझ न आए उसका ध्यान रखने के लिए कहते हैं ।
तुला
आप अपनी व्यक्तिगत और सामाजिक प्रतिष्ठा में उल्लेखनीय सुधार देखेंगे । गणेशजी कहते हैं कि रेडियो टेलीविजन जैसे माध्यमों द्वारा अथवा नौकरी में आपके किसी अग्रिम विचारों के कारण आपको यह प्रसिद्धि प्राप्त होगी । लोग आपके उत्कृष्ट कार्यों की खूब बखान करेंगे । ललितकलाओं के प्रति आपकी रुचि अधिक रहेगी ।
वृश्चिक
गणेशजी की सलाह है कि आज आपको कोई नया कार्य नहीं करना चाहिए । साथ ही गणेशजी यह भी चेतावनी देते हैं कि व्यापारिक सौदा करते समय आपको किसी पर भरोसा करना चाहिए। अपने द्वारा किये गये निष्ठापूर्वक प्रयत्नों का अच्छा फल आप प्राप्त कर सकेंगे ।

Advertisement

धनु राशिफल
आप स्वाभाविक रूप से परिश्रमी व्यक्ति हैं, परंतु आपको काम में अधिक परिश्रम करना पसंद नहीं है । अन्य लोग अपने उत्तरदायित्वों को अच्छी तरह निभा रहे हैं, परंतु आपको इसका भी विश्वा्स होगा कि आप महत्त्वपूर्ण कार्य हाथ में नहीं ले रहे हैं । योग, ध्यान आदि करने से अपने कार्य में एकाग्रता ला सकते हैं ।
मकर
आपका विशेष आत्मविश्वास आपको गर्विष्ठ न बना दे, इसका ध्यान रखने के लिए गणेशजी आपको चेतावनी देते हैं । आत्मविश्वास से आप जीवन के हरेक दौर में सफलता प्राप्त कर सकेंगे। सुरक्षित जगह पूँजी निवेश करने की योजना का भी विचार करेंगे । आपकी आय में आज अच्छी वृद्धि होगी, ऐसा गणेशजी कहते हैं ।
कुंभ
आप बुद्धिमान हैं और संशोधन प्रवृत्ति के लिए अच्छी काबिलीयत रखते हैं । आज परिश्रम करके अपने संशोधनों को अमल में ला सकते हैं । आप अन्य लोगों की सलाह सुनने के मूड में नहीं होंगे और अपनी ही मान्यताओं और विचारों पर भरोसा करेंगे । आज शुरू किये गये कार्य पूरे होने में थोड़ा विलंब होगा ।
मीन
सामूहिक रूप से कार्य करनेवाले लोगों के लिए आज का दिन प्रगतिकारक और कार्यलक्षी होगा । महत्त्वपूर्ण बैठकों या मुलाकातों में आपकी प्रतिभा झलक उठेगी । इससे कर्मचारी और उच्च पदाधिकारियों के साथ के संबंध संतोषजनक रहेंगे । अर्थात् पूरे दिन कारकिर्दगी क्षेत्र में बाधाजनक रहेगा। निजी जीवन में भी किसी महत्त्वपूर्ण घटना का निर्देश नहीं है ।
( courtesy :GaneshaSpeaks )