और एडवांस हुई भारत की आकाश मिसाइल, दुश्‍मन का भागना नामुमकिन हुआ

राजस्थान के जैसलमेर जिले के पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में भारत ने आकाश मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया है । ये मिसाइल अब और एडवांस हो गई है ।

New Delhi, Apr 27: भारतीय सेना और डीआरडीओ ने स्‍वदेशी आकाश मिसाइल के एडवांस वर्जन का पोखरण में सफल परीक्षण किया है । मिसाइल को भारतीय सेना ने अपनी हवाई सुरक्षा के लिए के लिए तैयार कराया है । माना जा रहा है कि यह आकाश के नए वर्जन ‘आकाश प्राइम’ का टेस्ट हो सकता है । पिछले साल सितंबर के महीने में भी इस मिसाइल का ओडिशा के चांदीपुर स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज से सफल परीक्षण किया गया था । उस टेस्‍ट में इसने मानवरहित हवाई टारगेट को ट्रैक करके उसे हवा में ही ध्वस्त कर दिया था । पोखरण में टारगेट किस तरह का था इसका खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन यह बात पुख्ता की गई है कि टारगेट पूरी तरह से नष्ट हो चुका है।

Advertisement

आकाश का नया वर्जन आकाश प्राइम
आकाश प्राइम मिसाइल में स्वदेशी एक्टिव RF सीकर लगा है, जो दुश्मन के टारगेट को पहचानने की सटीकता को बढ़ाता है । इसमें अत्यधिक ऊंचाई पर जाने के बाद टेम्‍परेचर कंट्रोल सिस्‍टम अपग्रेड किया गया है । ग्राउंड सिस्टम भी अपग्रेड किया गया है । प्राइम वर्जन में राडार, EOTS और टेलीमेट्री स्टेशन, मिसाइल ट्रैजेक्टरी और फ्लाइट पैरामीटर्स को सुधारा गया है । एडवांस वर्जन को लेकर अधिक जानकारी उपलब्‍ध नहीं कराई गई है ।

Advertisement

जुलाई में आकाश एनजी का सफल परीक्षण
इससे पहले पिछले साल जुलाई में आकाश-एनजी यानी आकाश न्यू जेनरेशन मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था । ये जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल है । इसे भारतीय वायुसेना के लिए बनाया गया है । आकाश-एनजी में डुअल पल्स सॉलिड रॉकेट मोटर है, जो इसकी गति को बढ़ाता है । इस मिसाइल की रेंज 40 से 80 किलोमीटर है । इसके साथ ही इसमें एक्टिव इलेक्ट्रॉनिकली स्कैन्ड ऐरे मल्टी फंक्शन राडार लगा है जो एकसाथ कई दुश्मन मिसाइलों या विमानों को स्कैन कर सकता है।

Advertisement

आकाश के तीन वैरिएंट
भारत में आकाया मिसाइल के तीन वैरिएंट मौजूद हैं- पहला आकाश एमके- इसकी रेंज 30KM है । दूसरा आकाश एमके 2 – इसकी रेंज 40KM है । तीसरा आकाश-एनजी है – इसकी रेंज 80KM है । आकाश-एनजी मिसाइल 20 किलोमीटर की ऊंचाई तक जाकर दुश्मन के विमान या मिसाइल को नष्ट कर सकती है । सबसे ज्यादा खतरनाक इसकी गति है । ये दुश्मन को बचने का मौका ही नहीं देती । इस मिसाइल की गति 2.5 मैक यानी 3087 किलोमीटर प्रतिघंटा है । भारत की आकाश मिसाइल को लेकर कुछ समय पहले ऐसी खबरें भी आईं थी कि फिलिपींस, बेलारूस, मलेशिया, थाईलैंड, यूएई और वियतनाम जैसे देश इस मिसाइल को भारत से खरीदना चाहते हैं ।