गर्मियों में बनाएं आम का पना, स्वाद के साथ सेहत भी भरपूर, रेसिपी भी जानिए

गर्मियों में कच्चे आम का पना पीना फायदेमंद माना गाया है । लेकिन इसके फायदे हैं क्‍या, और इसे बनाते कैसे हैं । चलिए आपको बताते हैं ।

New Delhi, Apr 30: गर्मियों में पानी पीना बहुत जरूरी है, बॉडी डिहाइड्रेट नहीं होनी चाहिए । सिर्फ पानी की जगह लोग इन दिनों जूस भी खूब पीते हैं । लेकिन क्‍या आप आम पना के बारे में जानते हैं । कच्‍चे आम का बना आम पना गर्मियों में आपके पेट के लिए वरदान है, आपकी सेहत की गारंटी है । इसे बनाना बहुत आसान है और पीने के बाद फायदे अनगिनत हैं । पहले फायदे जानिए, अंत में रेसिपी भी पढ़ लीजिएगा । बहुत आसान है और झटपट बन जाती है ।

Advertisement

गर्मियों में पेट की असली दवा
अगर आपको एसिडिटी, गैस या अपच जैसी समस्या हो रही हैं, तो कच्चे आम का सेवन आपके लिए काफी लाभदायक होगा। यह कब्ज और पेट के सभी विकारों से निपटने में आपकी मदद करेगा। गर्मियों में ये आपकी इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करता है ओर आपको लू से भी बचाता है । ये डिहाइड्रेशन नहीं होने देता ।

Advertisement

बालों और त्‍वचा के लिए फायदेमंद
कच्चे आम का नियमित सेवन कर न केवल आप अपने बालों को काला बनाए रख सकते हैं, बल्कि बेदाग और दमकती हुई त्वचा आसानी से पा  सकते हैं। इससे त्वचा में कसाव भी बना रहता है।  इसमें विटामिन सी अच्छी खासी मात्रा में मौजूद है, जो आपकी खूबसूरती का ध्यान तो रखता ही है, रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करता है । इसका प्रयोग आंखों के लिए भी फायदेमंद है।
शुगर कंट्रोल
शुगर की समस्या होने पर इसका प्रयोग आपके शुगर लेवल को कम करने में बेहद सहायक होगा। इसका प्रयोग कर आप शरीर में आयरन की पूर्ति भी आसानी से कर सकते हैं।  जिन्हें डायबिटीज यानि कि शुगर की बीमारी है, उन्हें भी कच्चे आम का पना आराम देता है । आप इसे कैसे खाएं, इसके लिए आप डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं।

Advertisement

आम पना बनाने की रेसिपी
आम का पना बनाने में लगने वाला समय है महज 10 से 15 मिनट । चलिए जान लेते हैं इसे बनाने के लिए जरूरी सामग्री क्‍या है, एक किलो कच्चे आम / दो चम्‍मच भुने हुए जीरे का पाउडर / 2 छोटे चम्‍मच काला नमक / 3 कप चीनी / स्‍वादानुसार नमक और आवश्‍यकतानुसार पानी । आप पुदीना पसंद करते हैं तो आम पना में पुदीना का पेस्‍ट बनाकर भी डाल सकते हैं ।
आम का पना बनाने की विधि
सबसे पहले कच्‍चे आम की डंठल हटाकर इन्‍हें अच्‍छे से धो लीजिए और फिर इन्‍हें उबालने के लिए गैस पर चढ़ा दें । 5 से 10 मिनट में ये उबल जाएगा, उबल जाने पर गैस बंद कर दें और आम को ठंडा होने दें । ठंडा होने पर आम के छिलके उतारें और गूदा अलग कर लें । अब आम के गूदे को मसल लें और छानकर अलग रख लें ।
ऐसे करें तैयार
इस मसले और छने हुए कैरी पल्‍प में 4 से 5 कप पानी मिलाएं । अब इसमें भुना हुआ जीरा पाउडर, काला नमक, चीनी मिलाएं और अच्‍छे से मिक्‍स कर दें । इस आम पना को कम से कम 5 मिनट के लिए पकाएं और जब चीनी इसमें घुल जाए तो गैस से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें । ‘आम का पना’  फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें, जब भी पीने का मन करे तुरंत गिलास में सर्व करें और ठंडा-ठंडा परोसें ।