हाथ मलते रह जाएंगे उद्धव ठाकरे! महाराष्ट्र में BJP करने वाली है ऐसा गेम, तैयारी पूरी

महाराष्‍ट्र में विपक्ष की कुर्सी संभाल रही बीजेपी की सत्‍ता वापसी की तैयारी पूरी हो गई है । पिछले कुछ महीनों से शिवेसेना की काट तलाश रही बीजेपी अब सफल होती दिख रही है ।

New Delhi, Apr 30: महाराष्‍ट्र में सत्‍ता वापसी की कोशिश में जुटी बीजेपी को क्‍या शिवसेना की काट मिल गई है । क्‍या पिछले कुछ महीनों में बीजेपी और मजबूत हुई है । क्‍या बीजेपी किसी ऐसी तैयारी में हैं, जिसके बाद राज्‍य में सता परिवर्तन होगा । सवाल कई हैं, लेकिन अटकलें सही निकली तो इनके जवाब हां में भी हो सकते हैं । दरअसल पिछले कुछ महीनों में राज्य के भाजपा नेताओं को कई मौकों पर मनसे प्रमुख राज ठाकरे के साथ देखा गया है । ऐसे में राज्‍य में नए गठबंधन की सुगबुगाहट तेज है ।

Advertisement

क्‍या होगा गठबंधन?
राज ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना की औरंगाबाद रैली से पहले राजनीतिक गलियारों में एक अहम सवाल यही है कि क्या बीजेपी आने वाले बीएमसी चुनावों के लिए मनसे के साथ गठजोड़ करेगी। दोनों पार्टियां अपनी बढ़ती नजदीकियों के संकेत तो दे रही हैं, लेकिन इस बात को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है कि वे गठबंधन करेंगे या नहीं और करेंगे तो कब।

Advertisement

मनसे की रैली
दरअसल मनसे प्रमुख राज ठाकरे 1 मई को औरंगाबाद में मस्जिदों में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के विरोध में एक रैली करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने राज्‍य सरकार को 3 मई से पहले राज्य भर की मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने का अल्‍टीमेटम भी दिया है । ऐसा ना होने पर मनसे कार्यकर्ताओं को सड़कों पर उतरने और मस्जिदों के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए कहा है। इस बीच इस रैली का जिक्र करते हुए महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा, “आखिरकार रहस्य खत्म हो गया है और राज्य सरकार ने रैली के लिए राज ठाकरे को अपनी मंजूरी दे दी है। राज्य और बाहर का हर व्यक्ति उनकी रैली का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। आइए प्रतीक्षा करें और देखें कि वह क्या कहते हैं।”

Advertisement

राज ठाकरे के साथ दिखे बीजेपी नेता
पिछले कुद समय में मनसे के साथ बीजेपी की नजदीकियां देखी गई हैं । राज्य के भाजपा नेताओं को कई मौकों पर राज ठाकरे के साथ देखा गया है । पाटिल ने हाल ही में मनसे नेता से कई बार मुलाकात भी की है । हालांकि, उन्होंने भाजपा-मनसे गठबंधन के मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। आपको बता दें पिछले नवंबर महीने में विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अपनी पत्नी अमृता के साथ मुंबई के दादर में अपने नए घर में राज ठाकरे द्वारा आयोजित लंच में शामिल हुए थे।

क्‍या होगा BJP-MNS का गठबंधन?
बीजेपी-मनसे के गठबंधन को लेकर सवाल कई हैं, इसे लेकर बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुधीर मुनगंटीवार ने कहा, ‘राजनीति में कुछ भी असंभव नहीं है, लेकिन फिलहाल बीजेपी-मनसे के गठबंधन का कोई प्रस्ताव नहीं है। मैं भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि कल क्या होगा।” कह सकते हैं कि भाजपा गठबंधन को लेकर “वेट एंड वॉच” का रुख अपना रही है । कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि बीजेपी और मनसे का कोई औपचारिक गठबंधन अभी संभव नहीं है । लेकिन भाजपा यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेगी कि मनसे शिवसेना के ठिकानों में गहरी पैठ बनाए।