10 साल तक होटल में रहा वेटर अब बन गया BDO,  युवक के जज्बे की हो रही तारीफ

मेहनत और लगन से पर्वत काटा जा सकता है तो कुछ भी हो सकता है ।  जमशेदपुर में एक युवक ने ऐसा ही कमाल कर दिया है । वेटर से अधिकारी बन सबके लिए प्रेरणा बन गया है ।

New Delhi, May 03: अगर आज जीवन में कुछ पाना चाहते हैं, कुछ करना चाहते हैं, अपने सपने के प्रति जुनून रखते हैं तो कोई भी आपको आपकी मंजिल से दूर नहीं कर सकता । पलामू जिले के चैनपुर जयनगरा गांव के रहने वाले विष्णुदेव कच्छप ने भी सपने देखे थे, होटल में वेटर का काम करते हुए वो अधिकारी बनने का ख्‍वाब देखते थे । लेकिन ये ख्‍वाब बंद आंखों का धोखा नहीं थे, खुली आंखों से देखी गई वो चाहत थी जिसे उन्‍होंने पूरा कर ही दिखाया ।

Advertisement

वेटर से बन गए बीडीओ
विष्‍णुदेव कच्‍छप जमशेदपुर के नीलमकल होटल में वेटर का काम किया करते थे लेकिन आज वो जेपीएससी की परीक्षा पास करके ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर (बीडीओ) बन चुके हैं । विष्णु की पहली पोस्टिंग गुमला जुले के घाघरा प्रखंड में हुई है । विष्णुदेव समाजसेवा के मामले में भी एक कदम आगे रहते हैं ।  अगर किसी गरीब की मदद करनी है, तो वह इससे बिलकुल पीछे नहीं हटते । अपने लेवल पर जो भी हो सकता है, उसे करने की कोशिश करते हैं । वहीं विष्णुदेव कच्छप के बीडीओ बनने से परिवार में खुशी का माहौल है ।

Advertisement

गांव के स्कूल से ही की पढ़ाई
विष्णुदेव ने बताया कि उन्होंने गांव के ही स्कूल से 5वीं कक्षा तक की पढ़ाई की है ।

Demo Pic

Advertisement

उसके बाद 6 से 8वीं तक की पढ़ाई संत इग्नासियुस स्कूल चैनपुर में की थी । 9वीं और 10वीं की पढ़ाई सेंट जोसेफ स्कूल में पूरी की थी । इसके बाद ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई डालटनगंज कॉलेज से पूरी की थी ।

परिवार के लिए काम करना जरूरी था
विष्‍णुदेव ने कहा कि कि अगर जुनून है तो किसी भी मंजिल तक पहुंचना मुश्किल नहीं है । वो कई सालों तक वेटर के रूप में काम करते रहे, उनके परिवार को उनकी जरूरत थी । आर्थिक हालात अच्‍छे ना होने के कारण वो वेटर का काम करते थे । लेकिन उन्‍होंने अपने सपनों को नहीं छोड़ा, अपनी चाहत का पीछा तब तक करते रहे जब तक वो उनकी नहीं हो गई । आज विष्‍णुदेव वेटर से अधिकारी बन गए हैं और सभी के लिए मिसाल हैं ।