एसिडिटी ने किया हुआ है परेशान तो ये घरेलु उपाय आपके बहुत काम आएगा

अनहेल्दी डाइट की वजह से पेट में जरूरत से ज्यादा एसिड बनने लगता है।  कई बार ज्यादा खाने, भूखा रहने, फास्ट फूड और मिर्च-मसालेदार खाना खा लेने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है।

New Delhi, May 05: एसिडिटी से हर कोई परेशान रहता है लेकिन आज हम आपको इसे भगाने का एक ऐसा दमदार फॉर्मूला आपको बता रहे हैं, जिसे आपने आज तक इस्तेमाल नहीं किया होगा। एसिडिटी यानी पेट में एसिड बनना, ये कई बीमारियों को न्योता देने वाली बीमारी है। इसे भगाने का एक दमदार फॉर्मूला है। जब हम कुछ खाते हैं तो हमारा पेट उस भोजन को पचाने के लिए एसिड बनाने लगता है। इस दौरान

Advertisement

एसिडिटी से राहत
अब सवाल ये है कि आखिर एसिडिटी की समस्या से खुद को कैसे छुटकारा दिलवाएं ? लोग इसके लिए कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। कई तरकीब काम कर जाती हैं और कई तरकीब फेल होकर मुसीबत बढ़ाती हैं। ऐसे में हम आपके लिए ये बेहतरीन फॉर्मूला लाएं हैं, जिसके बारे में आपने शायद आज तक नहीं सुना होगा।
इस फॉर्मूले का कोई जवाब नहीं
इसके लिए आप एक चौथाई चम्मच तुलसी पाउडर, अजवाइन, सौंफ और दालचीनी को एक कप बटर मिल्क में मिलाकर पी लें। अगर आपको हर दिन एसिडिटी की समस्या होती है तो दिन में दो बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करें। डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ऐसा करने से एसिटिडी की समस्या बहुत ही जल्दी खत्म हो जाती है।

Advertisement

बेहतरीन हैं फायदे 
इसके अलावा इस नुस्खे को कुछ और भी फायदे हैं। अगर आपको कब्ज की परेशानी होती है, तो ये आपके लिए बेहतरीन फॉर्मूला है। अगर आईपको गैस की परेशानी सताती है तो इस घोल को दिन में दो बार जरूर पी लें। डॉक्टर्स कहते हैं कि इस फॉर्मूले के कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं और खास बात ये है कि हर बीमारी का ये अचूक इलाज है।
खास बातें
अगर आपको इनडायजेशन की समस्या भी है, तो इस घोल का इस्तेमाल करें। हालांकि एसिटिडी के लिए ये एक सबसे बेहतचरीन फॉर्मूला है। एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए आप अदरक के रस में शहद मिलाकर पीने से भी एसिडिटी की समस्या से आपको निजात मिल जाती है। अगर एसिडिटी समस्या लगातार परेशान कर रही है तो ऐलोवेरा जूस पीएं।

Advertisement

शरीर स्वस्थ रहेगा
एसिडिटी की समस्या को दूर करने का एक और शानदार फॉर्मूला है। पुदीने की पत्तियां इसे मिटाने का सबसे शानदार फॉर्मूला भी हैं। पुदीने की पत्तियों को उबालकर पीने से तुरंत ही फायदा मिल जाता है। इसके अलावा एसिडिटी दूर करने का एक और फॉर्मूला है। अगर आप इससे तुरंत राहत पाना चाहते हैं तो गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पी लें।
कमाल का है ये उपचार
एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए आप एक ग्लास पानी में एक चम्मच मीठा सोडा मिलाएं इसके बाद इसे धीरे धीरे पीते रहें। इससे भी आपको एसिडिटी से तुरंत राहत मिल सकती है। इसके अलावा नींबू और शहद का मिश्रण भी एसिडिटी भगाने के लिए बेहतरीन है। एक कप पानी में आधा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें। ये भी दमदार फॉर्मूला है।