बीजेपी जल्द करेगी राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम की घोषणा, जानिये रेस में है कौन सबसे आगे?

पार्टी से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि सभी सामाजिक समीकरणों के बीच एससी समुदाय से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की संभावना नहीं है, क्योंकि वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इसी समुदाय से हैं।

New Delhi, May 08 : बीजेपी जल्द ही राष्ट्रपति पद के लिये अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर सकती है, सूत्रों के अनुसार बीजेपी ओबीसी या किसी महिला को राष्ट्रपति पद उम्मीदवार बना सकती है, ओबीसी तथा मंहिलाओं का देश की आबादी में सबसे ज्यादा प्रतिनिधित्व है, हालांकि अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति या दक्षिण भारत के उम्मीदवार जैसी थ्योरी भी राजनीतिक चर्चा में है, पार्टी सभी संभावनाओं को टटोलने और 2024 संसदीय चुनाव को नजर में रखते हुए उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर सकती है।

Advertisement

महिला या ओबीसी उम्मीदवार
जाति आधारित जनगणना की मांग के बीच राजनीतिक पार्टियां जानती है कि BJP Flag ओबीसी देश की कुल आबादी का 40 फीसदी से ज्यादा है, जबकि महिलाएं आधी आबादी है, पीएम नरेन्द्र मोदी कई मौकों पर कह चुके हैं कि महिलाएं बीजेपी का नया वोटबैंक हैं।

Advertisement

राष्ट्रपति कोविंद का एससी समुदाय से नाता
पार्टी से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि सभी सामाजिक समीकरणों के बीच एससी समुदाय से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की संभावना नहीं है, क्योंकि वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इसी समुदाय से हैं, उन्होने कहा इस बार एससी समुदाय के किसी नेता को मौका दिये जाने की संभावना कम है, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिये इस समय ओबीसी और महिलाओं को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

Advertisement

कई राज्यों में ओबीसी बड़ी ताकत
यूपी से लेकर महाराष्ट्र तक सभी राज्यों में ओबीसी एक बड़ी ताकत है, हाल के यूपी विधानसभा चुनाव में कुछ ओबीसी नेताओं के पार्टी छोड़ने के बावजूद बीजेपी को इस समुदाय से भारी समर्थन मिला. BJP Flag पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि बीजेपी की सहयोगी जदयू समेत लगभग सभी पार्टियों ने ओबीसी समुदाय का भरोसा जीतने के लिये जाति आधारित जनगणना की मांग की है, उनमें से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को नामित करके पार्टी को अगले लोकसभा चुनाव तथा आगामी राज्य चुनावों में फायदा होगा।