पाकिस्तान के चक्कर में बुरा फंसा चीन, सता रहा इस बात का डर, हो सकता है बड़ा नुकसान

कराची धमाके में 3 चीनी नागरिकों और एक पाकिस्तानी ड्राइवर की मौत हुई है, ब्लास्ट में मारे गये चीनी नागरिक पाक में टीचर थे, अब चीन पाकिस्तान में रह रहे अपने नागरिकों तथा वहां किये गये निवेश को लेकर चिंता जाहिर की है।

New Delhi, May 09 : पाकिस्तान के कराची में बीते 26 मार्च को एक वैन में हुए धमाके के बाद चीन का इस देश पर से भरोसा उठ गया है, पाक में मौजूद चीनी नागरिकों की सुरक्षा को लेकर डर सता रहा है, चीन ने पाकिस्तान के ब्लूचिस्तान में बड़ा निवेश किया है, लेकिन स्थानीय लोग चीन का विरोध कर रहे हैं, कराची धमाके मं चीनी नागरिकों को निशाना बनाया गया है।

Advertisement

चीन को सता रहा ये डर
आपको बता दें कि कराची धमाके में 3 चीनी नागरिकों और एक पाकिस्तानी ड्राइवर की मौत हुई है, ब्लास्ट में मारे गये चीनी नागरिक पाक में टीचर थे, अब चीन पाकिस्तान में रह रहे अपने नागरिकों तथा वहां किये गये निवेश को लेकर चिंता जाहिर की है, President-Xi-Xinping (1) ब्लूचिस्तान के लोग काफी समय से चीन का विरोध कर रहे हैं, वो चीन पर उनके संसाधनों पर कब्जा करने का आरोप लगा रहे हैं।

Advertisement

पाक पर चीन के भरोसे को लगा झटका
सीनेट डिफेंस कमेटी के चेयरमैन मुशाहिद हुसैन ने कहा कि चीन को पाक की सुरक्षा पर जो भरोसा था, उसको तगड़ा झटका लगा है, बताया जा रहा है कि चीन को इस बात की भी चिंता है कि कंगाल पाक में निवेश किया गया उसका पैसा कहीं डूब ना जाए।

Advertisement

वादे निकले झूठे
उन्होने कहा कि चीन इस समय गंभीर चिंता में है, हमलों का पैटर्न देखकर चीन को पाकिस्तानियों के वादे के बारे में पता चल गया है, कि वो सिर्फ कहे शब्द हैं, जमीन पर उनकी बातें नहीं दिखती, मुशाहिद हुसैन ने पाक सुरक्षाबलों की लापरवाही पर भी सवाल खड़े किये, उन्होने कहा कि क्या एजेंसियां सो रही थी। आपको बता दें कि 1 साल के भीतर पाक में मौजूद चीनी नागरिकों पर 3 आतंकी हमले हो चुके हैं, कई रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि कराची धमाके के बाद चीनी नागरिकों ने पाक छोड़ अपने देश जाना शुरु कर दिया है, हालांकि चीनी सूत्रों ने इससे इंकार किया है।