भारत की पहली सेल्फ-मेड महिला अरबपति से मिलिए, फाल्गुनी नायर मिसाल हैं

नायका फाउंडर फाल्गुनी नायर आज उस मुकाम पर हैं जहां जाने का लोग बस सपना देखते रह जाते हैं । स्‍टार्टअप्‍स शुरू करने वालों के लिए फज्ञल्‍गुन इन्‍सपिरेशन हैं ।

New Delhi, May 10: साल 2021 में स्टॉक एक्सचेंज पर कॉस्‍मेटिक ब्रांड Nykaa की जोरदार लिस्टिंग हुई थी । इसके बाद कॉरपोरेट वर्ल्‍ड से लेकर हर तरफ कंपनी की फाउंडर और सीईओ फाल्गुनी नायर की ही चर्चा होने लगी । फाल्गुनी देश की सबसे अमीर सेल्फमेड महिला अरबपति हैं और ये कारोबार उन्‍होंने विरासत में नहीं बल्कि अपनी मेहनत से बनाया है ।

Advertisement

स्टॉक एक्सचेंज पर हुई थी शानदार लिस्टिंग
10 नवंबर 2021 को शेयर बाजार में नायका की लिस्टिंग के बाद पहले ही दिन उसका मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया था । नायका ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया । वर्तमान में नायका का शेयर, शेयर बाजार में उठापटक के चलते 1342 रुपये पर ट्रेड कर रहा है ।

Advertisement

बैंक मैनेजर की नौकरी छोड़ शुरू किया कारोबार
कंपनी का कारोबार 2021 में 22 बिलियन रुपए का रहा है । ये कंपनी सैंकड़ों लोगों को रोजगार भी दे रही है । फाल्गुनी नायर ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद से पढाई की है, फिर कोटक महिंद्रा बैंक में बतौर कैपिटल इनवेस्टमेंट मैनेजिंग डायरेक्टर काम किया, फिर नौकरी छोड़ अपना बिजनेस स्टार्ट किया। फाल्गुनी नायर की जिंदगी अच्छी चल रही थी, पैसा था, अच्छे ओहदे वाली नौकरी थी, इसके बावजूद वो अंदर से बेचैन थी। क्योंकि कहीं ना कहीं वो अपने काम से संतुष्ट नहीं थी । उन्हें अपनी अलग पहचान बनानी थी।

Advertisement

हिम्‍मत कर शुरुआत की
संसाधन और पैसा कम होने के कारण वो कोई कदम नहीं उठा पा रहीं थीं । मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखतने वालीं फाल्‍गुनी घर वालों से भी पैसे इनवेस्ट करने के लिये नहीं ले सकती थी। साल 2012 में फाल्गुनी ने ई-कॉमर्स वेंचर्स प्रा. लि. Nykaa.com की शुरुआत की। उन्होने बिजनेस की नींव तो रख दी थी, लेकिन मार्केट में जगह बनाना आसान नहीं था, क्योंकि बाजार में पहले से ही देसी और विदेशी कंपिनयों का कब्जा था। लेकिन कुछ नया और अलग जज्बे से काम करने वाली फाल्गुनी आगे बढती रही, कुछ ही समय में उन्होने बाजार में अपनी एक अलग पहचान बना ली।

जल्द ही बना ली पहचान
आप नायका डॉट कॉम की तरक्की का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं, कि अपने आस-पास किसी भी ब्यूटी या वेलनेस प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने वाले शख्स से नायका का नाम लें,  तो वो उसे जरुर जानता या जानती होगी। पिछले कुछ सालों में इस कंपनी ने तेजी से अपनी पहचान बनाई है। आपको बता दें कि नायका फिलहाल 400 ब्रांड्स के प्रोडक्ट बेचता है, इसकी वेबसाइट पर करीब 40 हजार प्रोडक्ट्स हैं ।
कैसे आया आइडिया?
फाल्गुनी नायर को नायका का आइडिया मल्टी ब्रैंड ब्यूटी प्रोडक्ट स्टोर्स का दौरा करते हुए आया, वो खुद सौंदर्य उत्पादों की नियमित उपभोक्ता नहीं थीं । फिर भी उन्हें सैकड़ों डॉलर सिर्फ ब्रांड के नाम पर खर्च करने पड़ जाते थे । फाल्गुनी का मानना था कि ऐसा कोई सिंगल स्टोर नहीं था, जहां सबकुछ मिल जाए, फिर मैंने वैसा ही स्टोर बनाया ।