चिलचिलाती गर्मी में भी कूलर देगा ठंडी हवा, ये टिप्‍स आजमा लीजिए

गर्मी से बचने के लिये अगर आप भी कूलर का ही इस्तेमाल करते हैं, तो ये टिप्‍स आपके बहुत काम आएगी । कूलर ज्‍यादा ठंडी हवा देगा और लंबा चलेगा ।

New Delhi, May 11 : इस बार गर्मी का प्रकोप कुछ ज्‍यादा ही है । उत्तर भारत तप रहा है । तापमान में डेली इजाफा हो रहा है । गर्मी से राहत पाने के लिये घरों में लोग एसी या फिर कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं । लेकिन हर कोई एसी अफोर्ड नहीं कर पाता है, हालांकि कूलर आपको हर घर में मिल जाएगा । वजह इनकी कम कीमत और सस्‍ता मेंटेनेंस होता है। लेकिन कई बार गर्मी में कूलर फेल हो जाते हैं, ठंडी हवा नहीं देते । ऐसे में क्‍या करें आपको बताते हैं ।

Advertisement

खुली जगह पर रखें कूलर
कूलर नया हो या पुराना, उसे हमेशा खुली जगह पर ही रखें, अगर संभव हो तको कूलर को कमरे की किसी खिड़की पर फिक्स कर दें, इसे जितना ज्यादा खुला एरिया मिलेगा, ये उतनी ही ज्यादा ठंडी हवा देगा। यदि आपके कमरे की खिड़की छोटी है, तो फिर उसे आप जाली वाले दरवाजे के पास भी रख सकते हैं।
बहुत धूप में ना रखें
इस बात का ध्यान रखें, कि जिस भी खुली जगह पर आप कूलर को फिक्स करें, उस पर धूप नहीं आनी चाहिये। यदि उस पर धूप आती रहेगी, तो फिर हवा ज्यादा ठंडी नहीं मिलेगी। साथ ही उसका पानी भी तेजी से खत्म होगा। यदि आपके खिड़की पर दिन में तेज धूप आती है, तो फिर उसके ऊपर चादर टांग दें, ताकि आपका कूलर धूप से बचा रहे और ठंडी हवा देती रहे।

Advertisement

वेंटिलेशन होना जरुरी
कई कमरों में कूलर तो लगा होता है, लेकिन कमरे में वेंटिलेशन नहीं होता है, जिसकी वजह से कूलर की हवा ज्यादा ठंडी नहीं लगती है, एक्सपर्ट्स के अनुसार कूलर की हवा में ठंडक तभी होता है, जब कमरे की हवा को बाहर निकलने की जगह मिलेगी। इसलिये घर की खिड़की, रोशनदान या हवा बाहर निकालने का दूसरा रास्ता खुला होना चाहिये।
कूलर की घास बदलें
कूलर की जाली में घास लगा होता है, जिस पर धीरे-धीरे धूल जम जाती है, कई बार पानी भी इस पर जमा हो जाता है, जिसकी वजह से ये हवा को आने से रोकता है, इसलिये जरुरी है कि हर सीजन में कूलर की घास को बदल दें, ताकि आपका कूलर ठंडी हवा देता रहे। हां, इस बात का भी ध्यान रखें, कि घास को ज्यादा घना नहीं लगाना है, इसके बीच में गैप होना चाहिये।

Advertisement

पानी का फ्लो चेक करें
ठंडी हवा के लिये कूलर में इस्तेमाल होने वाले वाटर पंप से पानी का फ्लो सही होना चाहिये। इस चीज को भी चेक करें ,कि पानी के ट्रे में पानी निकलने वाले होल बंद तो नहीं हो गये हैं, यदि पानी कूलर के घास तक नही पहुंचेगा, तो हवा ठंडी नहीं हो पाएगी, इसलिये इसे जरुर चेक कर लें।