दही-जलेबी खाने के 6 जबरदस्‍त फायदे, पांचवां फायदा हर स्‍त्री-पुरुष के बहुत काम का

दही-जलेबी सुनकर मुंह में पानी तो जरूर आ गया होगा, लेकिन इसे आप सिर्फ स्‍वाद के लिए ही नहीं सेहत बढ़ाने के लिए भी खा सकते हैं ।

New Delhi, May 12 : नॉर्थ इंडिया में जलेबी एक ऐसा इंस्‍टैंट स्‍वीट स्‍नैक है जो लगभग हर दूसरी गली में मिल जाता है । इसे घर पर बनाना थोड़ा मुश्किल काम है लेकिन नामुमकिन बिलकुल नहीं है । जलेबी खाने में मीठी, कुरमुरी होती है । भारत के अलग – अलग हिस्‍सों में इसे अलग- अलग तरह से खाना पसंद किया जाता है । कहीं ये दूध के साथ खाई जाती है तो कहीं दही के साथ । इसे खाने का मजा ही कुछ ओर है । लेकिन जब आप ये जानेंगे कि आप इसे अपनी हैल्‍थ को दुरुस्‍त करने के लिए भी खा सकते हैं तो मजा दुगना नहीं सौगुना होगा । जानें इसे खाने के फायदे ।

Advertisement

हड्डियों का चटकना
अगर आपकी हड्डियां चटकने की आवाज करती हैं, । उठते – बैठते हड्डियों के कडकड़ाने की आवाज सुनाई देती है तो आपके लिए दही और जलेबी का सेवन करना सेहत का सौदा हो सकता है । जलेबी को घी में बनाया जाता है, घी बॉडी के लिए एक नैचुरल ल्‍युब्रिकेंट का काम करता है । जब जलेबी को दूध या दही के साथ खाया जाता है तो हड्डियों को बहुत फायदा पहुंचाती है ।
माइग्रेन की प्रॉब्‍लम
आजकल हर दूसरे इंसान को सिर दर्द की परेशानी है । ये कब माइग्रेन में बदल जाती है किसी को पता नहीं चलता । माइग्रेन एक बार शुरू हो तो पिफर ये घंटों तक पीछा नहीं छोड़ता । इससे बचना है दूध और जलेबी नाश्‍ते में खाना शुरू कर दें । धीरे-धीरे आपकी ये प्रॉब्‍लम दूर होने लगेगी । आप दही ओर जलेबी का सेवन भी कर सकते हैं आपके स्‍वाद पर निर्भर करता है ।

Advertisement

मोटापा बढ़ाए
कई लोग कमजोर होते हैं, वजन ना बढ़ने की समस्‍या से परेशान होते हैं । उनके लिए देसी घी में बनी जलेबी खाना वरदान हो सकता है । रोज दही जलेबी का एक बोल खाएं और एक हफ्ते में वेट पुट ऑन करके देखें । मनचाहा वजन जब पा लें तो स्‍वादिष्‍ट जलेबी को खाना थोड़ा कम कर दें । ये आपकी सेहत के लिए हानिकार बिलकुल भी नहीं लेकिन वो लोग जो ऑलरेडी वजनदार हैं उन्‍हें इसका सेवन लगभग नहीं करना चाहिए ।
तनाव दूर भगाए
ऑफिस में बहुत टेंशन हो गई है, काम का जबरदस्‍त स्‍ट्रेस है परेशान ना हों  मीठी-मीठी जलेबी आपकी इसे टेंशन को फुर्र कर देगी । जलेबी खाने से दिमाग में सुकून पैदा करने वाले हार्मोन रिलीज होते हैं । ये आपके तनाव को दूर भगा देते हैं । एग्‍जाम टाइम में बच्‍चों को जलेबी खिलानी चाहिए, ये उन्‍हें कॉन्‍सनट्रेट करने में मदद करती है ।

Advertisement

कामुक क्षमता
उम्र बढ़ने के साथ हमसफर के साथ जीवन का आनंद नहीं उठा पा रहे हें तो दही-जलेबी का सेवन आज से ही शुरू कर दें । पुरुषों की खोई शकित को ये वापस ले आता है । महिलाओं की कामुक भावनाओं को बढ़ाने का काम करता है ।  आपकी ढलती उम्र इसे खाने के बाद आप दोनों के रोमांस के आड़े नहीं आएगी ।
हांथ-पांव का फटना
कई लोगों को कपड़े, बर्तन धोने के बाद हाथों में जलन महसूस होती है । कुछ लोगों के हाथ-पैर जरूरत से ज्‍यादा ड्राई रहते हैं और फटने लगते हैं । ऐसे लोगों के लिए दही – जलेबी का सेवन अमृत जैसा है । हाथों में होने वाली बिंवाई की समस्‍या से निपटने में भी ये पौष्टिक नाश्‍ता कारगर है । लेकिन आपको ध्‍यान रखना होगा कि आप इसे थोड़ी मात्रा में ही रोज खा रहे हों ।
Note-अगर आप मधुमेह के मरीज हैं तो ये नाश्‍ता आपके लिए नहीं है ।