यूपी के मदरसों पर योगी सरकार का बड़ा फैसला, राष्ट्रवाद की भावना बढाएगी ये आदेश

डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा कि पीएम मोदी का कहना है कि मुसलमानों के बच्चों के एक हाथ में कुरान और दूसरे में कंप्यूटर हो, ये उनकी मुस्लिम समाज को आगे बढाने की सकारात्मक सोच को दिखाता है।

New Delhi, May 12 : यूपी के मदरसों में पढने वाले बच्चों को अब रोजाना राष्ट्रगान गाना होगा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने प्रदेश के सभी मदरसों में रोजाना जन-गण-मन को अनिवार्य कर दिया है, सरकार के इस फैसले पर मुस्लिम समाज ने आपत्ति भी जाहिर की है, मौलानाओं का कहना है कि जब मदरसों में 15 अगस्त और 26 जनवरी को राष्ट्रगान गाया जाता है, तो फिर उसे रोजाना अनिवार्य करने की क्या अवश्यकता है, इसके साथ ही सरकार ने इस फैसले को मुस्लिम समाज के हित में बताया है।

Advertisement

राष्ट्रवाद बढाएगा राष्ट्रगान
यूपी मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा कि प्रदेश में आज से मदरसे खुल गये हैं, उनमें आलिमों का पढाई के लिये आना शुरु हो गया है, मदरसे के बच्चे मुख्यधारा में आएं, उनके भीतर राष्ट्रप्रेम की भावना बढे, इसके लिये सुबह पढाई शुरु होने से पहले की जाने वाली अन्य दुआओं में राष्ट्रगान भी अनिवार्य होगा।

Advertisement

दूसरे स्कूलों के बच्चों की तरह दिखेंगे
मदरसा बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि मदरसों के बच्चे दूसरे सामान्य स्कूलों के बच्चों की तरह दिखाई दें, देश तथा दुनिया में अपनी पहचान बनाएं, इसके लिये बोर्ड लगातार प्राथमिकता के मुताबिक काम करता रहेगा, कुछ कड़े फैसले भी लेने होंगे, तो लेंगे।

Advertisement

आधुनिक शिक्षा भी जरुर
डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा कि पीएम मोदी का कहना है कि मुसलमानों के बच्चों के एक हाथ में कुरान और दूसरे में कंप्यूटर हो, ये उनकी मुस्लिम समाज को आगे बढाने की सकारात्मक सोच को दिखाता है, इसी सोच को आगे बढाते हुए अब बोर्ड ने फैसला लिया है कि नये सत्र से मदरसों के बच्चे मजहबी शिक्षा के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा को भी सीखें, साथ ही राष्ट्रवाद की भावना को आगे बढाने के लिये रोजाना राष्ट्रगान भी गाएं।