जेब में रखिए इस रंग के फूल, शनिदेव की होगी कृपा, प्रसन्‍न होंगे देव

पूजा करते हुए हम भगवान को पुष्‍प अर्पित करते हैं, क्‍या आप जानते हैं भगवान और अलग-अलग रंगों के फूलों का गहरा संबंध है । आगे जानें, बहुत ही विशेष जानकारी ।

New Delhi, May 13: हिंदू धर्म में देवी देवताओं की पूजा अर्चना के समय कई तरह के भोग और पुष्‍प भी अर्पित किए जाते हैं । देवताओं को अलग-अलग नैवेद्य और दूसरी पूजा की सामग्री अर्पित की जाती है । किसी को हल्‍दी नहीं चढ़ती तो किसी ईश्‍वर को सिंदूर नहीं चए़ा सकते, ठीक इसी तरह किसी देव का अभिषेक तेल से होता है तो वहीं किसी का दूध और दही से । इसी प्रकार भगवान को पुष्‍प भी अलग-अलग रंग के ही प्रिय होते हैं । चूंकि, हिंदू धर्म में सप्‍ताह के दिन अलग-अलग देवों को समर्पित हैं, इसलिए इन दिनों पर आप विशेष रंग के पुष्‍प अपने पास रखकर लाभ उठा सकते हैं ।

Advertisement

सोमवार
सोमवार का दिन भगवान चंद्रदेव को समर्पित माना जाता है, चंद्रमा मनुष्‍य का मस्तिष्‍क कंट्रोल करते हैं । ये मनुष्य की कल्पनाओं और विचारों को प्रतिनिधित्व करते हैं । इस दिन लैवेंडर के फूल का प्रयोग करना बहुत ही शुभ होता है ।
मंगलवार
हनुमान जी का दिन है मंगलवार और ये दिन मंगल ग्रह से संबंधित है । इस दिन लाल रंग के फूलों का प्रयोग करना लाभकारी होता है । अपने पास लाल रंग का गुलाब रखें, साथ ही हनुमान जी को भी लाल रंग के पुष्‍प अर्पित करें ।
बुधवार
बुधवार का दिन बुध ग्रह का है। इस दिन अगर आप लिली यानि कुमुद के फूल अपने साथ रखेंगे तो आप मानसिक तनाव और परेशानियों से खुद को बचा पाएंगे।

Advertisement

गुरुवार
गुरुवार का दिन देवगुरु बृहस्पति को समर्पित होता है। इस दिन अगर आप किसी भी रूप में कमल का फूल अपने साथ रखेंगे तो आपका दिन शुभ और आपके अनुकूल रहेगा।
शुक्रवार
शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह से संबंधित होता है । इस दिन वायलेट रंग के फूल अपने साथ रखें, ये आपका दिन शुभ रखेंगे । आपके चारों ओर किसी भी प्रकार की नकारातमक ऊर्ज का वास नहीं होगा । शुक्रवार के दिन सफेद रंग के पुष्‍पों का भी विशेष महत्‍व होता है, आप इनके द्वारा मां वैभव लक्ष्‍मी की आराधना करें और लाभ प्राप्‍त करें ।

Advertisement

शनिवार
शनिवार का दिन न्याय के देवता शनि ग्रह का दिन माना जाता है । इस दिन शनिदेव को प्रसन्‍न करने के लिए आप गहरे नीले रंग के फूल अपने पास रखें । नीले लाजवंती के पुष्‍प रखना बहुत ही शुभ माना गया है । ये पुष्‍प आपको समस्‍याओं से दूर रखेंगे । इन्‍हें अपने पास रखकर आप दिन भर की टेंशन से मुक्‍त हो सकते हैं ।
रविवार
रविवार का दिन सूर्यदेव को समर्पित है, सूर्य देव पूरी सृष्टि में ऊर्जा के एकमात्र स्रोत हैं । इस दिन अपने पास कुटज या आक के फूल रखें, आप अपने पूरे दिन को शुभ बना सकते हैं । ये आपके लिए बहुत ही शुभ रहेंगे ।