शराब की लत से अभद्र टिप्पणी तक, एंड्रयू साइमंड्स का विवादों से पुराना नाता, जानिये बड़े विवाद

ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स का जन्म 1975 में इंग्लैंड के बर्मिंघम में हुआ था, लेकिन उन्होने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिये खेला।

New Delhi, May 15 : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स का कार एक्सीडेंट में शनिवार देर रात निधन हो गया, साइमंड्स दुनिया के सबसे धुरंधर ऑलराउंडरों में से एक थे, लेकिन वो अपने क्रिकेट करियर के दौरान काफी विवादों में भी रहे, संन्यास लेने के बाद भी साइमंड्स का नाता विवादों से खत्म नहीं हुआ, आइये ऐसे ही विवादों के बारे में आपको बताते हैं।

Advertisement

इंग्लैंड में जन्म
ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स का जन्म 1975 में इंग्लैंड के बर्मिंघम में हुआ था, लेकिन उन्होने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिये खेला, साइमंड्स ने 1998 में कंगारू टीम के लिये वनडे डेब्यू किया, उन्होने तीनों ही प्रारुपों में शानदार खेल दिखाया।

Advertisement

मंकी गेट विवाद
साइमंड्स और भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह के बीच 2008 में मंकीगेट विवाद हुआ था, सिडनी टेस्ट के दौरान उन्होने हरभजन पर नस्लीय टिप्पणी का आरोप लगाया था, साइमंड्स का आरोप था कि उन्हें मैदान पर भज्जी ने मंकी कहा था।

Advertisement

शराब की लत
विस्फोटक ऑलराउंडर साइमंड्स को 2009 में शराब की लत की वजह से क्रिकेट से दूर होना पड़ा था, 2009 में टी-20 विश्वकप के दौरान पहले टीम के शराब से जुड़े नियमों के उल्लंघन के लिये भी उनके खिलाफ कार्रवाई की गई थी, टी-20 विश्वकप के बीच में ही उन्हें वापस देश भेज दिया गया था।

खिलाड़ी पर अभद्र टिप्पणी
क्रिकेट से संन्यास के बाद भी एंड्रयू साइमंड्स का विवादों से नाता खत्म नहीं हुआ, पिछले साल कमेंट्री करते हुए उन्होने मार्नस लाबुशेन की बल्लेबाजी पर अभद्र टिप्पणी की, जिसके बाद चैनल को दर्शकों से माफी मांगनी पड़ी थी। andrew-symonds1 साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिये 26 टेस्ट, 198 वनडे तथा 14 टी-20 मैच खेले थे, उन्होने टेस्ट में 1462 रन, वनडे में 5088 और टी-20 में 337 रन बनाये थे, साइमंड्स 39 आईपीएल मैच भी खेल चुके हैं।