सौ गुना हुई नौसेना की ताकत, बेड़े में शामिल हुए दो नए जंगी जहाज, ब्रह्मोस-बराक मिसाइलों से लैस

भारतीय नौसेना की ताकत में कई गुना बढ़ोतरी हो गई है, नौसेना के बेड़े में दो ऐसे अत्‍याधुनिक जंगी जहाज जुड़ गए हैं, जिनके बारे में जानकर चीन तक में हड़कंप है ।

New Delhi, May 17: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने INS Surat विध्वंसक और INS Udaygiri फ्रिगेट को लॉन्च किया । इन दो जंगी जहाजों के आने से भारतीय नौसेना की ताकत अब और बढ़ने वाली है । ये दोनों ही अत्याधुनिक हथियारों, राडार सिस्टम, सोनार सिस्टम से लैस हैं । इनकी खूबियां सुनकर आप जहां गर्व से भर उठेंगे वहीं दुश्‍मन इसके बारे में सोचकर ही थर्र-थर्र कांप उठेगा ।

Advertisement

देश को समर्पित दो जंगी जहाज
केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज 17 मई 2022 को मुंबई के मझगांव डॉकयार्ड से विशखापट्नम क्लास विध्वंसक INS Surat और शिवालिक क्लास फ्रिगेट INS Udaygiri को लॉन्च किया । आईएनएस सूरत पूर्व कोलकाता क्लास विध्वंसक का अपग्रेडेड वर्जन है, ये विशाखापट्नम क्लास डेस्ट्रॉयर श्रेणी का आखिरी विध्वंसक है । जबकि, आईएनएस उदयगिरी शिवालिक क्लास फ्रिगेट है । जो पी17ए प्रोजेक्ट के तहत बनाया जा रहा है ।

Advertisement

बदला गया नाम
आपको बता दें भारतीय नौसेना ने अपने कोलकाता क्लास विध्ंवसकों को अपग्रेड करके उसका नाम विशाखापट्नम क्लास विध्वंसक कर दिया है । इस प्रोजेक्ट का नाम है पी-15 ब्रावो-क्लास या P15-B. यह एक गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर है । इसमें चार डेस्ट्रॉयर्स बनने थे, दो बन चुके हैं और दो अभी तैयार हो रहे हैं । INS विशाखापट्नम ड्यूटी पर है, INS मोरमुगाओ का ट्रायल चल रहा है । INS इम्फाल की फिटिंग जारी है । बताया गाया है कि यह इस साल अंत तक नौसेना को मिलने की उम्मीद है । यह 2024 में नौसेना को मिलेगा । INS Surat का निर्माण चल रहा है, यह नौसेना को 2025 में मिलेगा।

Advertisement

Advertisement

बराक और ब्रह्मोस की जाएंगी तैनात
INS Surat पर बराक-8, ब्रह्मोस, एंटी-सबमरीन रॉकेट लॉन्चर, तोप समेत कई अत्याधुनिक हथियारों के लगाए जाने की जानकारी दी गई है । इसमें एंटी एयर वॉरफेयर के लिए 32 बराक-8 मिसाइल तैनात की जा सकती हैं, एंटी-सरफेस वॉरफेयर के लिए 16 ब्रह्मोस एंटी-शिप मिसाइलें तैनात हो सकती हैं । एंटी-सबमरीन वॉरफेयर के लिए 533 मिमी की 4 टॉरपीडो ट्यूब्स या फिर 2 आरबीयू-6000 एंटी-सबमरीन रॉकेट लॉन्चर्स तैनात किए जा सकते हैं ।
INS Udaygiri की खास बातें
आपको बता दें प्रोजेक्ट पी17ए के तहत बन रहे शिवालिक क्लास फ्रिगेट का अपग्रेडेड वर्जन नीलगिरी क्लास फ्रिगेट की INS Udaygiri में ज्यादा बेहतर स्टेल्थ फीचर्स शामिल हैं । इसमें पहले से ज्‍यादा अत्याधुनिक हथियार लगाए गए हैं, बेहतरीन सेंसर्स हैं । इस क्लास में सात जंगी जहाज बनाए जाएंगे । नीलगिरी, हिमगिरी, तारागिरी, उदयगिरी, दुनागिरी और विंध्यगिरी । हालांकि नाम में बदलाव अब भी संभव है । इस फ्रिगेट पर ब्रह्मोस मिसाइल, बराक-8ईआर मिसाइल, एंटी सबमरीन रॉकेट लॉन्चर्स तैनात किए जाएंगे । इतना ही नहीं इस जंगी जहाज पर ध्रुव, वेस्टलैंड सी-किमग हेलिकॉप्टर्स तैनात हो सकते हैं।

https://twitter.com/DefPROMumbai/status/1526483167900618752