देश के सबसे बड़े IPO LIC ने दिया निवेशकों को झटका, नहीं बना पैसा, जानें अब क्‍या करें?

शेयर बाजार में गिरावट का असर LIC आईपीओ की लिस्टिंग पर भी पड़ा है, ऐसे में निवेशकों को बड़ा झटका लगा है । लिस्टिंग के बाद LIC का मार्केट कैप5.48 लाख करोड़ रुपये था ।

New Delhi, May 17: देश के शेयर बाजार में पिछले दिनों एलआईसी आईपीओ ने दस्‍तक दी । LIC के  IPO से देशभर के निवेशकों को बड़ी उम्मीदें थीं, खासकर लिस्टिंग गेन से पैसे बनने का सभी निवेशकों को इंतजार था, जो अब पूरी तरह से टूट गया है ।  एलआईसी आईपीओ की गिरावट के साथ लिस्टिंग हुई है । मार्केट रिपोर्ट के अनुसार BSE पर करीब 9 फीसदी गिरकर 867 रुपये पर LIC शेयरों की लिस्टिंग हुई ।

Advertisement

बड़ा झटका
आंकड़े बता रहे हैं कि शेयर बाजार में गिरावट का असर LIC आईपीओ की लिस्टिंग पर पड़ा है । ऐसे में निवेशकों को देश के सबसे बड़े आईपीओ से झटका लगा है । लिस्टिंग के बाद LIC का मार्केट कैप (Market cap) 5.48 लाख करोड़ रुपये था ।

Advertisement

अब क्या करें निवेशक ?
हालांकि बताया जा रहा है कि लिस्टिंग के बाद थोड़ी रिकवरी देखने को मिल रही है । सुबह 10.15 बजे NSE पर LIC के शेयर करीब 5 फीसदी गिरकर ट्रेड कर रहा था । जानकारों की मानें तो बाजार में सुधार के साथ ही LIC के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है । हालांकि इसके लिए निवेशकों को इंतजार करना पड़ सकता है, फिलहाल तो निवेशक निराश हैं।

Advertisement

6 दिन तक खुला रहा था LIC IPO
आपको बता दें, रिकॉर्ड 6 दिनों तक खुले रहे एलआईसी के आईपीओ को लगभग हर कैटेगरी में बढ़िया रिस्पॉन्स मिला था । LIC IPO का प्राइस बैंड 902 से 949 रुपये के बीच तय किया गया था । डिस्काउंट पर लिस्टिंग के संकेत पहले से मिल रहे थे, क्योंकि ग्रे मार्केट में एलआईसी आईपीओ का प्रीमियम (LIC IPO GMP) लगातार गिर रहा था । आपको बता दें इस आईपीओ का इश्यू साइज 21,000 करोड़ रुपये का है, और IPO के जरिये करीब 22.14 करोड़ शेयर बेचे गए. इस आईपीओ (LIC IPO) के जरिए सरकार अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेची है।  बता दें, सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 में विनिवेश से 65 हजार करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।