20 मई, शुक्रवार का राशिफल: सिंह को धन का लाभ, वृश्चिक के संकट दूर होंगे

आर्थिक लाभ होने की पूरी संभावना है। मायके से अच्छे समाचार मिलेंगे। सहकर्मचारीगण आप को सहयोग देंगे।

Advertisement

मेष राशिफल
गणेशजी कहते हैं कि आज के दिन की शुरुआत बहुत समय पहले आपने विचार किया था उस यात्रा की तैयारियों के साथ होगा । इस यात्रा के लिए अंतिम समय में खरीदारी करेंगे, इसकी भी संभावना है । आप पूरे दिन प्रवृत्ति में व्यस्त रहने पर भी जैसा- जैसे दिन आगे बढ़ेगा वैसे-वैसे आप उत्साह और आनंद का अनुभव करेंगे ।
वृषभ
स्वास्थ्य के संबंध में बिलकुल लापरवाही न दिखाने और उसका विशेष ख्याल रखने के लिए गणेशजी चेतावनी देते हैं । आपका अलग-अलग रोगों से परेशान होने की संभावना होने से डॉक्टर से संपर्क करना हितकर है । अधिक धन खर्च आपको चिंतित रखेगा । अतः गणेशजी व्यर्थ खर्च न करने की सलाह देते हैं ।
मिथुन
आज आपको ऐसा एहसास होगा कि तंदुरुस्त और बलवान रहने के लिए समस्त निकटस्थ संबंधों का ध्यान रखना पड़ेगा । विशेष रूप से ऐसे घनिष्ठ संबंधों के पीछे थोड़ा- सा समय देने की सलाह देते हैं । आपकी भावनाएँ अधिक प्रबल और प्रगाढ़ होंगी । उसके कारण सायंकाल आपका किसी के साथ टकराव होने की संभावना है । बात न बिगड़े इसका ध्यान रखेंगे ।
कर्क 
आज लोगों को अपने दयालु, उदार और उत्तरदायी स्वभाव का परिचय होगा । नौकरी में भी आप अपने कार्य के साथ ही मतलब रखेंगे और नम्रतापूर्ण व्यवहार रखेंगे । नए कार्य हाथ में लेकर अधूरे कार्य पूरा करने की तरफ ध्यान रखेंगे । सायंकाल आप पारिवारिक सदस्यों के साथ मौज-मस्ती में बिताएँगे ।

Advertisement

सिंह राशिफल
आज आप पुरानी बातें और समस्याएँ उखाड़ने के मूड़ में होंगे । परंतु गणेशजी भूतकाल को भूलकर भविष्य की ओर देखने की सलाह देते हैं । आध्यात्मिक अध्ययन आपको इस विषय को समझने में मदद करेगा । प्रेम संबंध खिलेंगे । निजी जीवन में बहुत अधिक समझदारी विकसित करने का यह समय है ।
कन्या
गणेशजी कहते हैं कि शरीर में आलस अनुभव करने के कारण कोई महत्त्वपूर्ण प्रवृत्ति हाथ में लेने का आज मन नहीं होगा । आपके आलस व्यवहार में भी देखे जा सकेंगे । परिणामस्वरूप व्यवस्था का भी अभाव दिखाई देगा । आप परिस्थिति में बदलाव चाहेंगे । दोपहर बाद प्रगति के लिए आपके मन में नये विचार स्फुरित होंगे ।
तुला
आज आप अपने स्वभाव से विरुद्ध गंभीरता धारण करेंगे । इसके परिणामस्वरूप आप अधिक उत्तरदायी और विश्वासपात्र व्यक्ति के रूप में अपने आपको प्रस्तुत करेंगे । गणेशजी कहते हैं कि शाम के समय आप किसी कलात्मक आर्ट गेलरी या सुंदर स्थान की मुलाकात लेंगे ।
वृश्चिक
कोई भी महत्त्वपूर्ण कार्य हाथ में न लेने की गणेशजी की सलाह है । आज लिये गये किसी भी महत्त्वपूर्ण निर्णय का विपरीत प्रभाव पड़ेगा । आपको शांत दिमाग से काम लेना चाहिए । आपके ध्येय सिद्ध में मित्रगण सहायक होंगे । आप अपने ध्येय और लक्ष्य को ध्यान में रखकर कार्य करना पसंद करेंगे ।

Advertisement

धनु राशिफल
गणेशजी कहते हैं कि ऑफिस में आज आप निर्णायक की भूमिका निभाएँगे । लोग आपके अंतर्गत काम करना पसंद करेंगे और आपकी सूचनाओं का अमल करेंगे । शाम के समय ध्यान जैसी प्रवृत्तियाँ आपके मन में पैदा होने वाली कई समस्याओं का समाधान करेंगे ।
मकर
आप भाग्यशाली हैं, इसलिए सामान्य रूप से आपको पैसे की चिंता नहीं होती, परंतु आज आप उस संबंध में थोड़ी चिंता करेंगे । संबंधों से संबंधित आज आप आर्थिक मामले में बहुत ही व्यावहारिक और सरल रहेंगे और स्पष्टताभरा आपका यह व्यवहार संबंधों को सुधारने में आपको सहायक होगा ।
कुंभ
आपके बिजनेस पार्टनर तथा जीवनसाथी के लिए आज अत्यंत अनुकूल दिन है । उन दोनों को एक या दूसरी तरह से आज लाभ होने की संभावना है । यह लाभ भौतिक ही हो ऐसा नहीं है, परंतु आकस्मिक और परोक्ष लाभ भी हो सकते हैं । यदि आप वाहन खरीदने का विचार कर रहे हैं तो आज ही खरीदें, क्योंकि आज लाभदायक सौदे होने की संभावना गणेशजी व्यक्त करते हैं ।
मीन
आज के दिन की शुरुआत आशा और उत्साहपूर्ण वातावरण से होगी । दोपहर तक आपका मूड़ अच्छा रहेगा । परंतु दोपहर बाद अचानक आप मानसिक तनाव और बोझ अनुभव करेंगे । छोटी-छोटी समस्याएँ भी आपको बड़े स्वरूप में बोझ दिखाई देंगी । मामूली-सी बात में भी आप उत्तेजीत हो सकते हैं । ऐसी निरर्थक प्रवृत्तियों में पड़े बिना कोई फलदायक प्रवृत्ति करने की गणेशजी सलाह देते हैं।
( courtesy :GaneshaSpeaks )