अंबानी से लेकर अमिताभ बच्चन तक के घर जाता है सिर्फ इस डेयरी का दूध, 1 लीटर दूध की कीमत है …

अमिताभ से लेकर अंबानी तक इसी डेयरी का दूध पीते हैं । देश की कई बड़ी हस्तियों के घर ये डेयरी ही दूध सप्‍लाई करती है ।

New Delhi, June 03: भारत दुनिया को सबसे बड़ा दुग्‍ध उत्‍पादक देश है । 1 जून को पूरी दुनिया में वर्ल्ड मिल्क डे यानी विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है । दूध की उपयोगिता को कौन नहीं जानता, पोषण से भरपूर दूध हर उम्र के व्‍यक्ति को भाता है । अमीर हो या गरीब, दूध की मात्रा कम ज्‍यादा हो सकती है लेकिन इसे पीते हर वर्ग के लोग हैं । लेकिन क्या आपने कभी जानने की कोशिश की, कि अंबानी से लेकर अमिताभ बच्चन के घर किस डेयरी का दूध आता है और इसकी कीमत क्या होगी? चलिए आगे आपको बता दें ।

Advertisement

पुणे में है हाईटेक डेयरी
महाराष्ट्र के पुणे शहर में एक मार्डर्न और हाईटेक डेयरी है, जिसका नाम ‘ भाग्यलक्ष्मी’ है। इस डेयरी का दूध मुंबई ही नहीं देश की कई बड़ी हस्तियों के घर सप्लाई होता है । भाग्यलक्ष्मी डेयरी के ग्राहकों में अंबानी परिवार से लेकर सचिन तेंदुलकर, अमिताभ बच्चन से लेकर अक्षय कुमार और ऋतिक रोशन जैसे सेलेब्स शामिल हैं ।

Advertisement

एक लीटर दूध की कीमत
भाग्यलक्ष्मी डेयरी महाराष्ट्र के पुणे जिले में मंचर के पास स्थित है। आम दूध की तरह ये आपको 100 – 50 रुपए में नहीं मिलेगा । इस डेयरी में एक लीटर दूध की कीमत करीब 152 रुपए है। यह डेयरी करीब 35 एकड़ एरिया में फैली हुई है, जहां 3000 से ज्यादा गाय हैं। भाग्यलक्ष्मी डेयरी में रोजाना 25 हजार लीटर दूध का उत्पादन होता है ।

Advertisement

तकनीक का होता है इसतेमाल, हाई क्‍वालिटी की गारंटी
इस डेयरी में मॉर्डर्न और हाइजीनिक मिल्क प्रोडक्शन सिस्टम के तहत दूध निकाला जाता है। यहां का दूध इस बात की पूरी गारंटी देता है कि वह उच्च क्वालिटी का है।
कौन है मालिक?
इस डेयरी फार्म के मालिक हैं देवेंद्र शाह । डेयरी से पहले वो कपड़े का बिजनेस किया करते थे, लेकिन बाद में उन्होंने अपनी डेयरी खोल ली । शाह ने सबसे पहले 175 कस्टमर्स के साथ ‘प्राइड ऑफ काउ’ लॉन्च किया था।

25 हजार से ज्यादा कस्टमर
भाग्यलक्ष्मी डेयर फार्म के अब 25 हजार से ज्यादा कस्टमर हैं। जो देशभर के अलग-अलग शहरों से हैं । डेयरी का दूध नॉर्थ से साउथ और ईस्ट से वेस्ट चारों दिशाओं के शहरों में सप्लाई होता है। इस डेयरी में होलस्टिन फ्रेशियान प्रजाति की 3 हजार से ज्यादा गाय हैं । यह ब्रीड स्विट्जरलैंड की है। ये गाएं रोजाना 25-28 लीटर दूध देती है । गाय की कीमत 90 हजार से डेढ़ लाख रुपए तक होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां गाय सिर्फ RO का पानी पीती हैं। गाय को सोयाबीन के अलावा अल्फा घास, मौसमी सब्जियां और मक्की का चारा दिया जाता है।