महाराष्‍ट्र में टीम ठाकरे को जबरदस्‍त झटका, राज्‍यसभा चुनाव में बीजेपी ने शिवसेना को ऐसे दी मात

महाराष्‍ट्र में रूलिंग पार्टी को राज्‍यसभा चुनाव में बड़ा झटका लगा है । तीन सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है । नतीजे आने वाले चुनाव पर प्रभाव डाल सकते हैं ।

New Delhi, Jun 11: राज्यसभा चुनाव में महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ गठबंधन को भारी झटका लगा है। बीजेपी  ने शिवसेना के खिलाफ सीधे मुकाबले में राज्य में तीन सीटों पर जीत दर्ज की है । इस तरह से राज्य की छह राज्यसभा सीटों पर भाजपा और गठबंधन ने तीन-तीन सीटें जीत ली हैं । ये नतीजे राज्य में आगामी एमएलसी और निकाय चुनावों को प्रभावित कर सकते हैं ।

Advertisement

बीजेपी को जीत
भाजपा के धनंजय महादिक ने छठी सीट पर शिवसेना के संजय पवार को हरा दिया, नतीजे BJP Flagशनिवार को आए हैं । बीजेपी के पक्ष में अप्रत्याशित रूप से 10 वोट मिले । आपको बता दें जीत के लिए एक प्रत्याशी को 41 वोटों की जरूरत थी । वहीं अन्य विजेताओं में भाजपा के पीयूष गोयल और अनिल बोंडे, कांग्रेस के इमरान प्रतापगढ़ी, एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल और शिवसेना के संजय राउत शामिल हैं । पीयूष गोयल और अनिल बोंडे दोनों को ही 48 वोट मिले।

Advertisement

भाजपा की ताकत देखने को मिली : फडणवीस
राज्यसभा चुनाव पर महाराष्ट्र के पूर्व CM और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस का भी बयान आया है- “आज हम सभी के लिए बहुत खुशी की बात है कि महाराष्ट्र में राज्यसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के तीनों प्रत्याशी चुनकर आए हैं। पीयूष गोयल को सबसे ज्यादा 48 वोट मिले हैं और अनिल बोंडे को भी 48 वोट मिले हैं। हमारे तीसरे प्रत्याशी भी शिवसेना के संजय राउत से ज्यादा वोट लेकर चुनकर आए हैं। भाजपा की ताकत आज हमको देखने को मिली है।” वहीं केंद्रीय मंत्री और महाराष्ट्र से भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवार पीयूष गोयल ने कहा, “जिस कुशलता के साथ पूरी पार्टी एकजुट होकर लगी थी, उन्होंने दिखा दिया कि भाजपा को ही प्रदेश में लोगों ने चुना था। फिर एक बार जनता को मौका मिलेगा और जनता भाजपा के साथ खड़ी है।”

Advertisement

संजय राउत का बयान
वहीं महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव को लेकर शिवसेना नेता संजय राउत का Sanjay Rautबयान आया है, उन्‍होंने कहा कि हमारे दूसरे उम्मीदवार संजय पवार को पहली वरीयता के सबसे ज्यादा 33 वोट मिले हैं, लेकिन राज्यसभा चुनाव प्रक्रिया पेचीदा है। दूसरी वरीयता के वोट के आधार पर भाजपा उम्मीदवार को बढ़त मिल गई। हमारा एक वोट अमान्य भी घोषित किया गया।

देर से शुरू हुई मतगणना
आपको बता दें महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनावों की मतगणना निर्वाचन आयोग की अनुमति मिलने के बाद देर रात एक बजे के बाद शुरू हो पाई। दरअसल मतगणना शुक्रवार शाम पांच बजे शुरू होनी थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका ।  भाजपा ने आयोग का रुख कर सत्तारूढ़ महाविकास आघाड़ी गठबंधन के तीन विधायकों पर नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाया। वहीं राकांपा के प्रदेश प्रमुख और चुनाव प्रभारी जयंत पाटिल ने कहा कि मतगणना आठ घंटे के इंतजार के बाद शुरू हुई।
आरोपों की झड़ी
दरअसल राज्य में मतगणना रोक दी गई थी, क्योंकि विपक्षी पार्टी बीजेपी ने एमवीए के तीन विधायकों- कैबिनेट मंत्री जितेंद्र आव्हाड (राकांपा) और यशोमती ठाकुर (कांग्रेस) और शिवसेना के विधायक सुहास कांडे पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था। आरोप था कि आव्हाड और ठाकुर ने अपने-अपने मतपत्र अपनी पार्टी के एजेंट को सौंप दिए, जबकि कांडे ने दो अलग-अलग एजेंट को अपना मतपत्र दिखाया।