अनोखा है प्रेग्नेंसी रोकने का ये तरीका, महिलाएं -पुरुष दोनों जरूर जानें

रेगुलर बर्थ कंट्रोल पिल्स से परेशान हो चुकी हैं, तो आइए आपको एक ऐसा अनोखा तरीका बताते हैं जिसके बारे में शायद आपने अब तक ना सुना हो ।

New Delhi, Jun 14: प्रेग्नेंसी ना चाहने वाले महिलाओं और पुरंषों के लिए बाजार में बर्थ कंट्रोल के कई तरीके मौजूद हैं । देश में ज्‍यादातर महिलाएं गर्भ निरोधन के लिए पिल्स के कई ऑप्शन्‍स पर निर्भर होती हैं । बाजार में मिलने वाली कुछ बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन महिलाएं सेक्स के 24 से 48 या 72 घंटों के अंदर कर सकती हैं । अभी तक बर्थ कंट्रोल के लिए पिल्स का सेवन पानी के साथ खाकर किया जाता रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं अब कुछ ऐसी बर्थ कंट्रोल पिल्स आ गई हैं, जिनका सेवन आप बिना पानी के भी कर सकती हैं ।

Advertisement

चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स
चबाकर खाने वाली पिल्‍स भी बाकी बर्थ कंट्रोल की ही तरह काम करती हैं । हालांकि, इसका सेवन करते हुए आपको इसे पानी के साथ खाने की जरूरत नहीं होती, आप इसे चबाकर खा सकते हैं। चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन नाम के दो हार्मोन होते हैं, ये दोनों ही हार्मोन ओव्यूलेशन को रोकने और प्रेग्नेंसी होने से रोकते हैं । रेगुलर बर्थ कंट्रोल पिल्स को आप चबाकर या क्रश करके नहीं खा सकते. इन बर्थ कंट्रोल पिल्स को इस तरह डिजाइन किया जाता है कि आपको इसे पूरा एक साथ पानी के साथ खाना पड़ता है ।

Advertisement

चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स कितनी अलग
चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स के लिए आपको पानी की जरूरत नहीं होती । चबाकर खाने वाली पिल्स उन महिलाओं के लिए डिजाइन की जाती हैं जिन्हें इसे पानी के साथ निगलना पसंद नहीं होता । इन पिल्स में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन होने के कारण यह एग्स को ओवरी में इंप्लाट होने से रोकती हैं । कुछ बर्थ कंट्रोल पिल्स को आप चबाकर या पानी के साथ दोनों ही तरीकों से खा सकते हैं. तो ऐसे में आप जिस भी तरह से इसे खाने में कंफर्टेबल महसूस करें खा सकते है ।

Advertisement

इन पिल्स के फायदे
चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स का फायदा ये है कि इन्हें खाना आसान है। जिन महिलाओं को दवाई निगलने में दिक्कत होती है, उनके लिए यह पिल काफी फायदेमंद साबित हो सकती है । हालांकि चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स के भी निगलने वाली पिल्‍स जैसे ही फायदे होते हैं । हालांकि चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन हर कोई नहीं कर सकता, कई महिलाओं को इसका स्वाद ही पसंद नहीं आता ।