शेयर मार्केट में लगाया दिमाग, 23 साल का लड़का बन गया 100 करोड़ का मालिक, 19 में खोली थी कंपनी

पैसा कमाना कौन नहीं चाहता, लेकिन 23 साल के एक लड़के ने सिर्फ कमाई ही नहीं की बल्कि 100 करोड़ का मालिक भी बन गया है ।

New Delhi, Jun18: शेयर मार्केट में निवेश कर मालामाल होने वालों की फेहरिस्‍त लंबी है । लेकिन बहुत कम नाम ऐसे होंगे जिन्‍होंने छोटी सी उम्र में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया । बिग बुल के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला, राधाकिशन दमानी, मुकुल अग्रवाल, आशीष धवन, डॉली खन्ना ये सभी भारत के वो कुछ बड़े नाम हैं, जो शेयर बाजार के सबसे बड़े निवेशक हैं । लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस लिस्ट में 23 साल के संकर्ष चंदा का भी नाम जुड़ गया है। जो सिर्फ 4 सालों में 100 करोड़ के मालिक बन गए हैं ।

Advertisement

2000 रुपए से शुरू किया था काम
हैदराबाद के रहने वाले संकर्ष चंदा ने 12वीं करने के बाद सिर्फ 2 हजार रुपये से शेयर मार्केट में निवेश किया था। तब से लेकर आज तक संकर्ष 100 करोड़ के मालिक बन गए हैं। हैदराबाद के रहने वाले संकर्ष चंदा, फिनटेक स्टार्टअप सावर्ट के संस्थापक हैं। ये कंपनी लोगों को शेयर मार्कट, स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड में कैसे निवेश करें, ये बताने में मदद करता है। संकर्ष की कंपनी का रजिस्टर नाम है ”Svobodha Infinity Investment Advisors Private Limited”। इनकी वेबसाइट है savart.com।

Advertisement

संकर्ष का मोटो
सावर्ट के फाउंडर और चेयरमैन संकर्ष चंदा अपनी वेबसाइट पर कंपनी के बारे में लिखते हैं- “हम एक ऐसी दुनिया की कल्पना करते हैं जिसमें सभी के लिए समान अवसर हों, वे सब पैसा कमा सके और खुशी के साथ रह सके।” इसके अलावा संकर्ष Stardour Aerospace के सह-संस्थापक भी हैं, जो भारत की पहली निजी अंतरिक्ष यान बनाने वाली एक कंपनी है। संकर्ष चंदा ने हैदराबाद में स्लेट-द स्कूल से 12वीं पास की है। 12वीं के बाद पहली बार 2016 में शेयर मार्केट में निवेश किया । एक इंटरव्यू में संकर्ष ने कहा था,” मैंने 2016 में स्कूल करने के बाद पहली बार 2000 रुपये शेयर बाजार में लगाए थे। मैंने फिर दो साल में और अधिक पैसा लगाया। जिसके बाद मेरा निवेश तेजी से बढ़ा। मैंने 2 साल में 1.5 लाख रुपये शेयर मार्केट में लगाए। मेरे शेयरों का मार्केट वैल्यू दो साल में लगभग 13 लाख रुपये हो गया था।”

Advertisement

19 साल की उम्र में खोली कंपनी
संकर्ष ने साल 2017 में ग्रेटर नोएडा में स्थित बेनेट युनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई छोड़कर 8 लाख रुपये लगाकर अपनी कंपनी खोली । बेनेट में संकर्ष बीटेक कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहे थे । लेकिन स्टॉक मार्केट का ऐसा नशा चढ़ा कि पढ़ाई बीच में छोड़ दी। संकर्ष सावर्ट के चेयरमैन हैं। द वीकेंड लीडर नाम की मैगजीन से बात करते हुए संकर्ष नेकहा था, ”मेरी कुल संपत्ति अब 100 करोड़ रुपये की है। इसमें मेरा सिर्फ शेयर बाजार का निवेश नहीं बल्कि मेरी कंपनी मूल्यांकन भी है। 23 वर्षीय संकर्ष कहते हैं कि उन्होंने 14 साल की उम्र में अमेरिकी अर्थशास्त्री बेंजामिन ग्राहम का एक लेख पढ़ा था उसके बाद से ही उन्हें शेयर बाजार में दिलचस्पी हो गई। संकर्ष की कंपनी ने साल 2020-21 में संकर्ष की कंपनी ने कुल 40 लाख रुपये की कमाई की थी। पहले संकर्ष का प्लान था कि वो विदेश जाकर कुछ करेंगे लेकिन बाद में उन्होंने अपना मन बदल लिया।