कैसे होगी अग्निवीरों की भर्ती, कितनी सैलरी और क्या मिलेंगे फायदे; जानें हर जरूरी डिटेल

अग्निपथ स्‍कीम का  नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है । आगे जाने अधिसूचना में अग्निवीरों की भर्ती के क्या नियम बताए गए हैं और उन्हें क्या फायदे मिलेंगे और क्या नहीं ।

New Delhi, Jun 20: बिहार, यूपी, हरियाणा समेत देश के कई हिस्‍सों अग्निपथ स्कीम के विरोध में हंगामा चल रहा है ।  लेकन इस बीच केन्‍द्र की ओर से अग्निवीरों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है। आप भारतीय सेना की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर इस नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Advertisement

जुलाई से शुरू होगी भर्ती
जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक जुलाई से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो जाएगी । इस भर्ती में 8वीं, 10वीं और 12वीं पास लोगों के लिए अलग-अलग मौके होंगे। 8वीं पास लोगों के पास अग्निवीर ट्रेड्समैन बनने को मौका होगा। अग्निवीर जनरल ड्यूटी के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो फिर उसके लिए कम से कम 45 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होना जरूरी है। इसके साथ ही सभी विषयों में 33 फीसदी अंक हासिल करना जरूरी है। जिन बोर्ड्स में ग्रेड सिस्टम है, वहां के छात्रों के लिए जरूरी है कि उन्हें कम से कम डी ग्रेड मिला हो। वहीं 12वीं पास छात्र अग्निवीर टेक के लिए आवेदन कर सकते हैं। 12वीं में उनके पास पीसीएम सब्जेक्ट के तौर पर रहना जरूरी है । जबकि किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होने छात्र अग्निवीर क्लर्क और स्टोरकीपर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। 8वीं और 10वीं पास लोगों को भी अग्निवीर ट्रेड्समैन बनने का मौका मिलेगा।

Advertisement

कार्यकाल और अन्‍य जरूरी डीटेल
अग्निवीरों का सेवा कार्यकाल 4 साल का होगा, इन्‍हें आर्मी ऐक्ट 1950 के तहत उन्हें भर्ती किया जाएगा । जरूरत पड़ने पर देश में कहीं भी उन्हें तैनात किया जा सकता है। अग्निवीर बनने वाले किसी भी युवा को पेंशन और ग्रैच्युटी नहीं मिलेगी । इसके साथ ही एनरोलमेंट के साथ ही उनका कार्यकाल शुरू हो जाएगा । भारतीय सेना में अग्निवीरों की एक अलग ही रैंक होगी। किसी भी वक्त अग्निवीरों की तय ड्यूटी में बदलाव किया जा सकता है साथ ही अग्निवीरों को किसी भी रेजिमेंट और यूनिट में जरूरत के मुताबिक तैनात किया जा सकता है। इसके अलावा किसी भी क्षेत्र में ट्रांसफर किया जा सकता है।

Advertisement

सेवा निवृत्ति के बाद क्‍या मिलेगा?
ट्रेनिंग का समय मिलाकर अग्निवीरों का सेवा काल 4 वर्ष का होगा। उसके बाद उन्हें 11 लाख रुपये के सेवा निधि पैकेज के साथ सेना से विदाई दी जाएगी । इस 11 लाख रुपये की रकम में से 5 लाख रुपये की राशि उनकी सर्विस के दौरान मिलने वाली सैलरी से ही एक हिस्से में काटी जाएगी । इसके अलावा इतनी ही रकम सरकार की ओर से जमा की जाएगी और उसके ब्याज को जोड़कर कुल राशि 11 लाख रुपये हो जाएगी । इसके अलावा अग्निवीरों को पूर्व सैनिकों को मिलने वाली एक्स-सर्विस मेन हेल्थ स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। साथ ही कैंटीन फैसिलिटी और पूर्व सैनिक का दर्जा भी नहीं मिलेगा। ऑफिशियल सीक्रेट्स ऐक्ट, 1923 के तहत वो सेवा के दौरान सेना के बारे में हासिल कोई भी संवेदनशील जानकारी किसी को शेयर नहीं कर सकेंगे।

कैसे होंगे नियमित?
कुल चयनित अग्निवीरों में से 4 साल बाद केवल 25 फीसदी लोगों को ही  नियमित सैनिक के तौर पर चुना जाएगा । यह पूरी तरह से भारतीय सेना की नियमावलि और परीक्षण पर निर्भर करेगा कि कौन अग्निवीर आगे जाएगा । इस नोटिफिकेशन में बड़ा ऐलान किया गया है कि अब नियमित सैनिकों की भर्ती उनमें से ही की जाएगी। सिर्फ मेडिकल ब्रांच में अलग से लोगों को भर्ती किया जाएगा।
अग्निवीरों की सैलरी
पहले साल में अग्निवीरों को प्रति माह 30,000 रुपये की सैलरी मिलेगी। भत्ते अलग होंगे।
दूसरे साल में 33,000 प्रति माह की सैलरी मिलेगी और भत्ते अलग से दिए जाएंगे।
तीसरे साल में अग्निवीरों की सैलरी बढ़कर 36,500 रुपये हो जाएगी।
चौथे और आखिरी साल  में अग्निवीरों की सैलरी 40,000 रुपये प्रति माह होगी।

लाइफ इंश्योरेंस कवर
अग्निवीर के तौर पर काम करने वाले लोगों को 48 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलेगा। किसी भी दुर्घटना की स्थिति में उन्हें यह लाभ मिलेगा। इसके साथ ही दुर्भाग्यूपर्ण तौर पर यदि सेवा काल के दौरान उनकी शहादत होती है तो फिर परिजनों को 1 करोड़ रुपये का फंड मिलेगा। डिसेबल्‍ड अग्निवीर को 44 लाख रुपए का राहत पैकेज मिलेगा ।