अग्निपथ योजना: ‘अग्निवीरों’ के लिए दिग्‍गज उद्योगपति आनंद महिंद्रा का बड़ा ऐलान

अग्निपथ स्‍कीम को लेकर देशभर में चल रहे भारी विरोध के बीच महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने अग्निपथ योजना पर ट्वीट किया है । उनकी ओर से बहुत बड़ा ऐलान किया गया है ।

New Delhi, Jun 20: केन्‍द्र सरकार की ओर से भारतीय सेना में भर्ती योजना, अग्निपथ को लेकर देशभर में विरोध जारी है । 14 जून को अग्निपथ योजना का ऐलान होने के बाद से पूरे देश में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं । अकेले बिहार में रेलवे को 700 करोड़ का नुकसान हो चुका है । प्रदर्शनकारियों का कहना है कि स्कीम में पेंशन खत्म कर दी गई है, वहीं सर्विस को सिर्फ चार साल तक सीमित कर दिया गया है जो कि ठीक नहीं है । सेना में जाने के इच्छुक छात्रों का सवाल है कि वे चार साल बाद रिटायर होने के बाद क्या करेंगे?

Advertisement

आनंद महिंद्रा का ट्वीट
अग्निपथ स्कीम के ऐलान के बाद हो रही हिंसा ने सभी को चिंता में डाल दिया है । ऐसे में देश के बड़े उद्योगपति आनंदि महिंद्रा ने इसे लेकर ट्वीट किया है । आनंद ने लिखा कि जिस तरह की हिंसा हो रही है, उससे दुखी और निराश हूं ।  पिछले साल जब इस स्कीम पर विचार किया जा रहा था, तब मैंने कहा था कि अग्निवीर को जो अनुशासन और कौशल मिलेगा वह उन्हें उल्लेखनीय रूप से रोजगार योग्य बनाएगा । उन्‍होंने लिखा कि, महिंद्रा ग्रुप इस तरह के प्रशिक्षित, सक्षम युवाओं को हमारे यहां भर्ती (नौकरी) का मौका देगा ।

Advertisement

क्‍या पद देंगे आनंद महिंद्रा?
आनंद महिंद्रा से जब यह पूछा गया कि वह अग्निवीरों को कंपनी में क्या पोस्ट देंगे? इसपर लिखा गया, ‘लीडरशिप क्वॉलिटी, टीम वर्क और शारीरिक प्रशिक्षण की वजह से अग्निवीर के रूप में इंडस्ट्री को बाजार के लिए तैयार पेशेवर मिलेंगे । ये लोग एडमिनिस्ट्रेशन, सप्लाई चेन मैनेजमेंट कहीं भी काम कर सकते हैं।’

Advertisement

बहुत नुकसान
गौरतलब है कि पिछले हफ्ते भर में अग्निपथ योजना के विरोध में देश में जबह-जगह प्रदर्शन हो रहे हैं । सिर्फ बिहार में रेलवे का 700 करोड़ का नुकसान हो चुका है । इसके अलावा अग्निपथ योजना के खिलाफ सेना में israel armyनौकरी की कोशिश कर रहे अभ्यर्थियों ने भारत बंद बुलाया है, विपक्ष भी भारत बंद के  मूक समर्थन में है । वहीं उत्‍पात से निपटने के लिए रेलवे की ओर से कमर कस ली गई है । RPF और GRP को उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिये गए हैं । भारत बंद के दौरान बिहार के 20 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद रहेगी । सीएम नीतीश कुमार ने आज का जनता दरबार भी रद्द कर दिया है । नोएडा में भी धारा 144 लागू है । सोशल मीडिया पर खास नजर रखी जा रही है।

Advertisement