कौन है कैप्टन मोनिका खन्ना? जिन्‍हें शाबाशी दे रहा है पूरा देश

पायलट मोनिका खन्ना चर्चा में हैं । उनकी तस्‍वीरें सोशल मीउिया पर वायरल हैं और उन्‍हें पूरा देश शाबाशी दे रहा है । दरअसल ये वही कैप्‍टन है जिसने 191 लोगों की जान बचाई है ।

New Delhi, Jun 20: बिहार की राजधानी पटना में रविवार को स्पाइसजेट के विमान की इमर्जेंसी लैंडिंग करानी पड़ी । इस विमान के इंजन में आग लग गई थी और विमान में 191 लोग सवाल थे । विमान की कैपटन की सूझबूझ से ये सब संभव हो सकता । चालक दल समेत 191 लोगों की जान बचाने वाली कैप्टन मोनिका खन्ना की अब देशभर में वाहवाही हो रही है, उन्हें शाबाशी दी जा रही है।

Advertisement

विमान में कैसे लगी आग?
दरअसल स्‍पाइसजेट की फ्लाइट एसजी 723 के इंजन में आग लग गई थी, ये सब एक पक्षी के टकराने के बाद हुआ । स्‍पाइसजेट की पायलट मोनिका खन्ना इस विमान की पायलट इन कमांड (पीआईसी) थीं। पक्षी के टकराने के बाद आग लगने पर उन्होंने तुरंत संबंधित इंजन बंद कर दिया । इसके बाद बगैर किसी हड़बड़ी के दिल्ली के लिए रवाना हो चुके विमान को पुन: पटना एयरपोर्ट पर सुरक्षित उतार लिया था।

Advertisement

191 लोगों की बचाई जान
इस विमान में 185 यात्री, दो पायलट और सहपायलट तथा चालक दल के अन्य सदस्य सवार थे। विमान ने हादसे के कुछ देर पहले ही पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी । विमान ने आग लगने के बावजूद, चालक दल और यात्रियों के बीच किसी तरह की घबराहट नहीं फैली। किसी को खरोंच तक नहीं आई। दोनों पायलटों ने पूरी तरह धीरज बरतते हुए विमान को एक इंजन से रनवे पर उतारने में कामबायी हासिल की। चूंकि एयरपोर्ट अथॉरिटी को आपात लैंडिंग की सूचना दी गई थी, इसलिए दमकलें व एंबुलेंस आदि वहां तैनात कर दी गई थीं। आग पर तुरंत काबू पा लिया गया।

Advertisement

मोनिका पर स्पाइसजेट को नाज है
स्पाइसजेट ने भी कैप्टन मोनिका खन्ना की तारीफ की है। स्पाइसजेट के फ्लाइट ऑपरेशन के हेड गुरचरण अरोड़ा ने कहा कि मोनिका ने विमान के सह पायलट बलप्रीत सिंह भाटिया के साथ मिलकर पूरे विश्वास के साथ विमान को रनवे पर उतार दिया। वे पूरे समय शांत रहे और विमान को अच्छी तरह से संभाला। वे अनुभवी अधिकारी हैं और हमें उन पर नाज है।

Advertisement