मुकेश अंबानी ने खेला इस दिवालिया कंपनी पर दांव! 200 रुपए तक चढ़ गया शेयर, सीधे 92% का रिटर्न

अंबानी की कंपनी ने एक कंपनी के इनवेस्‍टर्स का भाग्‍य ही बदल दिया है । इस कंपनी का इतिहास काफी पुराना है। यह एक इंटरनेशनल ब्रांड है।

New Delhi, Jun 21: दुनिया भर के शेयर बाजार इन दिनों भारी बिकवाली का सामना कर रहे हैं। अमेरिकी शेयर बाजार में कोहराम मचा हुआ है । जानकारों की मानें तो पिछले कुछ दिनों से US मार्केट ब्लडबाथ से गुजर रहा है । लेकिन इस दौरान एक शेयर ने अपने निवेशकों को बंपर रिटर्न देकर चौंका दिया है। यह शेयर है- रेवलॉन इंक का, जो कि एक कॉस्‍मेटिक कंपनी है । रेवलॉन का शेयर पिछले तीन-चार दिनों से रॉकेट की तरह भाग रहा है । इस शेयर का रिटर्न देखकर निवेशक खुद भी हैरान हैं। हालांकि शेयरों में तेजी के पीछे मुकेश अंबानी का हाथ है ।

Advertisement

3.73 usd पर पहुंचा शेयर
महज चार दिन में रेवलॉन का शेयर 1.17 usd यानी 91.34 रुपये से बढ़कर  3.73 usd यानी 291.19 रुपये तक पहुंच गया है । यानी इसमें 2.56 डॉलर भारतीय रुपये के हिसाब से ₹199.85 की बढ़ोतरी हुई है। प्रतिशत के हिसाब से देखा जाय तो यह शेयर चार कारोबारी दिन में 218.8% भागा है। बता दें कि यह शेयर प्राइस 13 जून से 17 जून तक का है।

Advertisement

एक दिन में 92% तक का रिटर्न
The New York Stock Exchange के मुताबिक, एक ट्रेडिंग सेशंस में यह शेयर 91.28% का भागा है। 16 जून के दिन यह शेयर 1.95 usd यानी 152.11 रुपये पर बंद हुआ था। अगले दिन 17 जून को यह शेयर 3.73 usd  यानी 291.19 रुपये पर बंद हुआ है। यानी कि एक दिन में यह शेयर 1.78 डॉलर यानी 138.85 रुपये तक बढ़ गया।

Advertisement

मुकेश अंबानी खरीद रहे हैं कंपनी?
ऐसी खबर है कि मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज इस अमेरिकी कंपनी रेवलॉन इंक का अधिग्रहण करने की योजना बना रही है। खबर है कि कॉस्मेटिक्स बनाने वाली रेवलॉन दिवालिया होने के कगार पर पहुंच गई है। रेवलॉन ने बैंकरप्सी के लिए आवेदन भी कर दिया है। इसी बीच खबर है कि रेवलॉन को खरीदने के लिए मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने दिलचस्पी दिखाई है। तब से ही इस कंपनी के शेयर लगातार चढ़ रहे हैं।

90 साल पुरानी है कंपनी
आपको बता दें रेवलॉन कंपनी का इतिहास काफी पुराना है। अपने शुरुआती दिनों में कंपनी सिर्फ नेल पॉलिश का कारोबार करती थी। लेकिन 1955 में कंपनी लिपस्टिक के कारोबार में उतरने का फैसला किया। यह एक इंटरनेशनल ब्रांड है। कंपनी का मालिकाना हक अरबपति उद्योगपति Ron Perelman के पास है। लेकिन कोविड 19 की वजह से कंपनी की सप्लाई चेन पर बुरा असर पड़ा। इस दौरान कंपनी के रेवन्यू पर बुरा असर पड़ा। अब जब सबकुछ धीरे-धीरे सामान्य हो रहा है लेकिन रेवलॉन के लिए पुरानी जगह बनाना आसान नहीं हो रहा है। कंपनी पर मार्च तिमाही के अंत तक 3.31 अरब डॉलर का कर्ज था।