राष्ट्रपति चुनाव- ममता बनर्जी की कोशिशों को बड़ा झटका, विपक्ष ने ही तोड़ दिया ‘सपना’

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने बीजेपी को शिकस्त दी, जिससे उनकी ताकत बढ गई, वो विपक्ष की एक मजबूत नेता बनकर सामने आई थी।

New Delhi, Jun 21 : राष्ट्रपति चुनाव के लिये उम्मीदवार ढूंढना विपक्ष के लिये सिरदर्द बन गया है, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, नेशनल कांफ्रेंस अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला और पश्चिम बंगाल के पूर्व गवर्नर गोपाल कृष्ण गांधी के ऑफर ठुकराने के बाद विपक्ष को नये उम्मीदवार की तलाश है। पश्चिम बंगाल की सीएम तथा टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने विपक्ष को एकजुट करने के लिये 15 जून को दिल्ली में एक मीटिंग बुलाई थी, हालांकि मीटिंग के बाद शरद पवार उम्मीदवारी से पीछे हट गये, उन्होने साफ कहा कि वो उम्मीदवार नहीं होंगे, शरद पवार के बाद जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारुक अब्दुल्ला का नाम सामने आया था, उन्होने भी उम्मीदवार बनने से मना कर दिया। इन दोनों के इंकार के बाद ममता दीदी की नजरें गोपालकृष्ण गांधी पर टिकी थी, ममता को बड़ा झटका देते हुए गोपालकृष्ण गांधी भी सोमवार को उम्मीदवारी से पीछे हट गये, इन तीनों नेताओं का मना करना ममता बनर्जी के लिये बड़ा झटका माना जा रहा है।

Advertisement

राष्ट्रीय नेता बनने की कोशिश
दरअसल पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने बीजेपी को शिकस्त दी, जिससे उनकी ताकत बढ गई, वो विपक्ष की एक मजबूत नेता बनकर सामने आई थी। mamta bannerjee sonia gandhi relationship (1) ममता बनर्जी ने इसी ओर कदम बढाते हुए उम्मीदवार तय करने के लिये विपक्ष की बैठक बुलाई, मीटिंग के बाद अब जिस तरह की तस्वीरें नजर आ रही है, उससे उनके राष्ट्रीय नेता बनने की कोशिशों को झटका लगा है।

Advertisement

शरद पवार ने बुलाई मीटिंग
ममता दीदी के बैठक के बाद करीब हफ्ते भर बाद एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने आज मंगलवार को मीटिंग बुलाई है, पवार द्वारा बुलाई गई मीटिंग में सीएम ममता बनर्जी की जगह उनके भतीजे तथा टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी शामिल होंगे, sharad-pawar ममता की कोशिश नाकाम होने के बाद विपक्ष की ओर से शरद पवार अगुवाई कर रहे हैं, देखना है कि आज होने वाली मीटिंग में क्या फैसला होता है।

Advertisement

यशवंत सिन्हा का नाम
कहा जा रहा है कि आज होने वाली मीटिंग में टीएमसी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष तथा पूर्व केन्द्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के नाम का प्रस्ताव रखा जा सकता है, टीएमसी के एक शीर्ष नेता ने नाम नहीं लिखने की शर्त पर बताया कि राष्ट्रपति चुनाव के लिये संभावित विपक्षी उम्मीदवार के रुप में यशवंत सिन्हा के नाम का प्रस्ताव करने के लिये कुछ दलों की ओर से कहा गया है, हालांकि सबकुछ मंगलवार की मीटिंग पर निर्भर करेगा, बैठक में अन्य दलों द्वारा सुझाये गये नामों पर भी विचार होगा।

कांग्रेस का स्टैंड
कांग्रेस फिलहाल किसी उम्मीदवार को आगे नहीं कर रहा है, जो भी विपक्षी दल मिलकर पसंद करेंगे, कांग्रेस उसी उम्मीदवार को समर्थन देगी, सूत्रों का दावा है कि sonia-gandhi कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने 15 जून को ममता बनर्जी द्वारा बुलाई गई मीटिंग में ये बात कही कि विधानसभा चुनाव में कई पार्टियां एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करती है, लेकिन ये चुनाव बहुत अधिक मूल्यवान है, हम एक बड़े उद्देश्य के लिये यहां आये हैं और इस भावना को जारी रहने दें।