कौन हैं एकनाथ शिंदे? जिनकी वजह से सीएम उद्धव की कुर्सी पर आया संकट?

महाराष्‍ट्र सरकार में मंत्री एकनाथ शिंदे के सुर उद्धव ठाकरे सरकार के विरोध में मुखर होते नजर आ रहे हैं । कौन हैं शिंदे, जिनके साथ 29 विधायक गुजरात के सूरत में हैं।

New Delhi, Jun 21: महाराष्ट्र सरकार पर संकट के घोर बादल छा गए हैं । राजनीतिक गलियारों में दावा किया जा रहा है कि शिवसेना नेता और उद्धव सरकार में मंत्री एकनाथ शिंदे, कई विधायकों के साथ कथित तौर पर महाराष्ट्र से बाहर चले गए हैं। दावा है कि एकनाथ 29 विधायकों के साथ गुजरात स्थित सूरत में हैं । एकनाथ पारशिंदे और विधायकों के फोन भी ‘नॉटरिचएबल’ बताए जा रहे हैं । इस बीच उनका एक बयान सोशल मीडिया के जरिए आया है ।

Advertisement

एकनाथ शिंदे का ट्वीट
शिवसेना से बगावत करने वाले मंत्री एकनाथ शिंदे ने राजनीतिक हलचल पर पहली प्रतिक्रिया दी है । उन्होंने ट्वीट किया,  कहा कि हम बालासाहेब के पक्के शिवसैनिक हैं… बालासाहेब ने हमें हिंदुत्व सिखाया है। बालासाहेब के विचारों और धर्मवीर आनंद दीघे साहब की शिक्षाओं के बारे में सत्ता के लिए हमने कभी धोखा नहीं दिया और न कभी धोखा देंगे । सूत्रों की ओर से खबर आ रही है कि शिवसेना ने एकनाथ शिंदे को विधायक दल के नेता पद से हटाने का किया फैसला लिया है। अब सेवरी से विधायक अजय चौधरी शिवसेना विधायक दल के नए नेता होंगे।

Advertisement

कौन हैं एकनाथ शिंदे?
राज्य में महाविकास अघाड़ी की सरकार में नेता सदन एकनाथ शिंदे, साल 2014 से साल 2019 के तक बीजेपी-शिवसेना की सरकार में मंत्री थे । ठाणे जिले की कोपरी पंचपखाड़ी से विधायक एकनाथ साल 2014 में अक्टूबर से दिसंबर 2014 तक नेता विपक्ष भी थे । इसके साथ ही साल 2019 में जब शिवसेना ने बीजेपी से किनारा कर एनसीपी और कांग्रेस के साथ सरकार बनाई तो उद्धव ठाकरे के बेटे और राज्य में पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने एकनाथ शिंदे को नेता सदन बनाने का प्रस्ताव किया था।

Advertisement

एकनाथ शिंदे क्‍यों हैं नाराज?
चर्चा है कि एकनाथ शिंदे की शिवसेना हाईकमान से कोई नाराजगी नहीं हैं । वो  इसके पहले जब शिवसेना और बीजेपी गठबंधन की सरकार थी, तब भी नाराज रह चुके हैं । उस वक्त कहा जा रहा था कि वह बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. हालांकि उन्होंने उन दावों को खारिज किया था। बीते साल केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने भी एकनाथ शिंदे को जल्द बीजेपी में शामिल कराने का ऐलान किया था । राणे ने कहा था कि एकनाथ शिंदे केवल फाइलों पर हस्ताक्षर करने वाले ही मंत्री बचे हैं, वे शिवसेना में उब गए हैं। उन्हें जल्द हमारे साथ जोड़ा जाएगा ।

Advertisement