आम का है सीजन, स्‍वाद लेते हुए सेहत की ये 8 बातें भी जान लीजिए

फलों का राजा है आम । बहुत कम लो ही ऐसे होंगे जो आम पसंद नहीं करते हैं । पके आम के क्‍या-क्‍या फायदे हैं चलिए आपको आगे बताते हैं ।

New Delhi, Jun 25: गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप परेशान करती है, लू से गर्मी और बढ़ जाती है, लेकिन एक चीज है इस मौसम की जो सबके मन को भाती है । वो चीज है फलों का राजा आम । बाजार में फलों की रेडि़यों पर आम की अलग-अलग किस्‍में आपको अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं । आम सिर्फ स्‍वाद के लिए ही नहीं खाया जाता, आम खाने से आपको बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स भी मिलते हैं । इसमें मौजूद पोषक तत्‍व आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत ही अच्‍छे माने जाते हैं । गर्मियों इस फल को जरूर खाना चाहिए ।

Advertisement

आम में मौजूद गुण
आम में फाइबर, पोटेशियम, मैग्निशियम, विटामिन बी-6, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे न्‍यूट्रीशन पाए जाते हैं । ये सभी अलग-अलग प्रकार से बॉडी को हेल्‍दी रखते हैं । इसके अलावा आम में कोलेस्ट्रोल और सोडियम की मात्रा भी कम पाई जाती है, ये शरीर को हेल्‍दी रखने में हेल्‍प करता है । आगे जानिए गर्मियों में इस फल को खाने के क्‍या फायदे हैं ।

Advertisement

दिमाग करें तेज
दिमाग को स्वस्थ और चुस्‍त-दुरुस्‍त रखने के लिए आम का फल बहुत कारगर है । इसमें विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में होता है । बच्‍चों को मैंगोशेक पिलाना बहुत फायदेमंद रहता है । लेकिन शेक में चीनी, आइसक्रीम वगैरह ना इस्‍तेमाल करे ।
आंखों के रोग करें दूर
आम आपकी आंखों की रोशनी के लिए लाभदायक है । आंखों में ड्राइनेस से राहत पाने के लिए रोजाना मैंगों जूस पीएं । इसके अलावा रतौंधी में भी ये काफी मददगार साबित होता है ।

Advertisement

पाचन शक्ति करें मजबूत
आम का सेवन करने से पेट की समस्याएं अपच और एसीडीटी खत्म होती है । यह पाचन तंत्र को सट्रॉन्‍ग करता है । बस इसे बहुत अधिक मात्रा में ना खाएं ।
हाई ब्लड प्रेशर
हाई बीपी के मरीजों को आम का सेवन निश्चित मात्रा में करना चाहिए । इसमें पोटेशियम और मैग्निशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । उच्च रक्तचाप को ये नॉर्मल करने में हेल्‍प करता है ।
वजन बढ़ाए
दुबले-पतले लोग आम खूब खाएं । ये वेट बढ़ाने का अचछा तरीका है । मैंगो शेक पीएं, इसके पल्‍प को खाएं ये आपके वेट को ठीक करेगा । इसमें कैलोरी और स्टार्च काफी अधिक मात्रा में होती है । ये वजन बढ़ाने में सहायक है ।

एनिमिया
आम में आयरन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है । इसलिए इसे खाने से खून बढ़ता है । शरीर में रक्‍त स्‍वस्‍थ रहता है । एनीमिया जैसी बीमारी आस –पास नहीं फटकती ।
डायबिटीज
शुगर पेशेंट्स को आम का फल खाना चाहिए कि नहीं इस पर अभी तकMangoes (1) कोई फाइनल रिसर्च उपलब्‍ध नहीं है । कई इसे शुगर में ठीक बताते हैं तो कइ लोगों को इसे बिलकुल नहीं खाने के लिए कहा जाता है । लेकिन डायबिटीज यानि कि शुगर की बीमारी में कच्चा आम खाना चाहिए। आप इसे कैसे खाएं, इसके लिए आप डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं। इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों में शुगर लेवल कम हो जाता है। साथ ही यह शरीर में आयरन की पूर्ति भी करता है।