उद्धव गए, बीजेपी आई- फिर सीएम होंगे फडणवीस लेकिन एकनाथ शिंदे को क्‍या मिलेगा?

उद्धव के इस्तीफे के बाद बीजेपी खेमा जश्‍न मना रहा है । देवेंद्र फडणवीस एक बार फिर सीएम बनेंगे, लेकिन यिावसेना के बागी एकनाथ शिंदे को क्या ईनम मिलेगा, ये सब जानना चाहते हैं ।

महा विकास अघाड़ी सरकार को गिराने में अहम भूमिका निभाने वाले शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे का महाराष्‍ट्र की नई कैबिनेट में क्‍या रोल होगा इस सवाल का जवाब राजनीति में दिलचस्‍पी रखने वाला हर शख्‍स जानना चाहता है । ये शिंदे की बगावत का ही नतीजा है कि उद्धव ठाकरे को खीझकर पद त्‍यागना ही पड़ा और महाविकास अघाड़ी सरकार का अंत हो गया है । राज्‍य में अब एक बार फिर बीजेपी सरकार बनाने की तैरूारी कर रही है । लेकिन इस नई सरकार में शिंदे को क्‍या मिलेगा, ये जानना दिलचस्‍प है ।

Advertisement

शिंदे गुट को था बीजेपी का साथ!
जब से एकनाथ शिंदे गुट ने बगावत की तक से ही भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का मुंबई के मालाबार हिल्स स्थित घर पार्टी के शीर्ष नेताओं, क्षेत्रीय पार्टी विधायकों और निर्दलीय उम्मीदवारों के मिलने और रणनीति बनाने का केंद्र बन गया था । कांग्रेस ने तो ये भी आरोप लगाया कि देवेंद्र फडणवीस का आवास ही शिंदे खेमे के लिए ‘बैक-एंड ऑफिस’ के तौर पर काम कर रहा है । बहरहाल महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के साथ ही भारतीय जनता पार्टी के खेमे में जश्न की शुरुआत हो गई है । हालांकि बीजेपी ने खुद को महा विकास अघाड़ी सरकार को गिराने में सक्रिय रूप से शामिल होने के रूप में देखे जाने से दूर रखा है ।

Advertisement

हो सकती है बातचीत
सूत्रों के हवाले से खबर है कि महा विकास अघाड़ी सरकार गिरने के साथ ही देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना के बागी मंत्री एकनाथ शिंदे के बीच गुरुवार को बातचीत तय हो सकती है । पार्टी सूत्रों के मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह की तारीख तय हो गई है । 1 जुलाई को नई सरकार का गठन होने जा रहा है । फडणवीस मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे । आपको बता दें पिछले आठ दिनों में, फडणवीस कम से कम 2 बार भाजपा केंद्रीय नेतृत्व से मिलने दिल्ली आए थे । सूत्रों की मानें तो देवेंद्र फडणवीस चाहते थे कि शिंदे गुट विधानसभा में शिवसेना की ताकत का दो-तिहाई हिस्सा स्थापित करे, ताकि दलबदल विरोधी कानून उनकी योजनाओं को खराब न करे ।

Advertisement

शिंदे को पुरस्‍कार
महाराष्ट्र में बीजेपी की वापसी बिना एकनाथ शिंदे की बगावत के संभव नहीं थी । उनका इसका क्‍या ईनाम मिलेगा, इसे लेकर चर्चा है कि अगली सरकार में शिंदे उपमुख्यमंत्री बन सकते हैं । सूत्रों की मानें तो महा विकास अघाड़ी सरकार को गिराने में अहम भूमिका निभाने वाले एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र की अगली सरकार में उपमुख्यमंत्री बन सकते हैं । सूत्रों का कहना है कि एकनाथ शिंदे को सफलतापूर्वक तख्तापलट करने और ठाकरे के जाल में नहीं पड़ने के लिए बड़ा पुरस्कार मिलने की संभावना है । उन्हें डिप्टी सीएम बनाए जाने और पीडब्ल्यूडी जैसे महत्वपूर्ण विभाग मिलने की संभावना है। इतना ही नहीं शिंदे के सहयोगियों को भी कई विभाग मिलने की उम्मीद है ।