अरंडी का तेल होता है बहुत फायदेमंद, गंजेपन से लेकर स्किन तक सब का समाधान

अरंडी का तेल, कैस्‍टर ऑयल … इसके एक नहीं अनेक फायदे हैं । ये पॉपुलर नहीं है लेकिन देसी फायदों से भरपूर दवा है ।

New Delhi, Jul 01: अरंडी का तेल जिसे कैस्‍टर ऑयल के नाम से जाना जाता है । ये एक चिपचिपा, अजीब सी खुशबू वाला तेल होता है । इसेके अनगनित फायदों के कारण ही ये हमारी दादी-नानी के किचन में जरूर रहा करता था । दरअसल हेड टू टो की तमाम दिक्‍कतों में अरंडी का तेल काम आता है । इस तेल का प्रयोग किस तरह करें, आगे विस्‍तार से पढ़ें । फायदे कई हैं, अगर आप आजमाएं तो ।

Advertisement

कैस्‍टर ऑयल के फायदे
अरंडी का तेल चमत्‍कारी फायदों वाला है । एंटी इन्फ्लमैशन और एंटी बैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर कैस्‍टर ऑयल पोषक तत्‍वों की खान हे । तेल और बीजों का प्रयोग विभिन्‍न प्रकार के कॉस्‍मेटिक जैसे साबुन, टेक्‍सटाइल, मसाज ऑयल और दवाईयां बनाने में किया जाता है । इसके कई फायदों में से कुछ आगे पढ़ें ।
स्ट्रेच मार्क्स पर असरदार
ये बायो ऑयल भूल जाएंगे अगर इस तेल का इंतजाम करेंगे । प्रेगनेंसी के बाद पड़ने वाले स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर लगभग हर क्रीम बेअसर रहती है । लेकिन अगर आप डिलीवरी से 3 महीने पहले से ही अरंडी के तेल में एलोवेरा जेल मिक्‍स कर पेट पर मसाज करेंगी तो आपको स्‍ट्रेच मार्क्‍स की समस्‍या नहीं होगी । डिलीवरी के बाद भी इस तेल की मसाज दिन में दो बार करने से ये मार्क्‍स दूर होते हैं । अरंडी का तेल इन निशानों को हल्‍का करता है और नियमित प्रयोग से दूर हटा देता है ।

Advertisement

उम्र के असर को करेगा कम
40 साल बाद महिला हों या पुरुष चेहरे पर झुर्रियां आने ही लगती है, इनसे बचने का उपाय है । अगर आपने अभी 30 की उम्र में प्रवेश ही किया है तो अभी से कैस्‍टर ऑयल से दोस्‍ती कर लें । इसे ऐसे इस्‍तेमाल करें । 1 चम्मच कैस्टर आयल में 1 चम्मच बादाम का तेल मिला लें । इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलायें । तीनों चीज़ों को आपस में मिलायें और चेहरे पर मसाज करें। 15 मिनट तक नीचे से ऊपर की ओर मसाज करें ।
फ्लॉलेस स्किन
अगर आपकी त्‍वचा पर,  खास तौर पर चेहरे में कोई दाग धब्‍बे नजर आ रहे हों और आप इन्‍हें हटाने की हर जरूरी कोशिश कर चुके हों तो एक काम और करें । नहाने से पहले अपने चेहरे पर कैस्‍टर ऑयल की हल्‍की मसाज करें । 30 मिनट तक त्‍वचा में तेल को समाहित होने दें । इसके बाद चेहरे को अच्‍छे से धो लें । नियमित रूप से ये उपाय प्रयोग में लाने से चेहरे के मार्क्‍स दूर हो जाते हैं । ये हाथों को भी मुलायम बनाता है ।

Advertisement

हेयर फॉल से बचाएं
अगर आपके बाल जड़ से टूट रहे हैं और बालों के गुच्‍छे हाथों में रह जा रहे हैं तो निराश परेशान ना हों । अरंडी का तेल आपकी हेल्‍प करता है, ये बालों का झड़ना रोकता है और हेयरफॉल को काफी हद तक कम करता है । रात को सोने से पहले बालों में कैस्टर ऑयल की मालिश करनी चाहिए ।
डेंड्रफ से छुटकारा
बालों में रूसी की समस्‍या भी आम है । रूसी होने पर बाल झड़ने की प्रॉब्‍लम खुद से ही शुरू हो जाती है । इसे दूर करने का एक तरीका ये रहा । 2 चम्‍मच अरंडी का तेल लें, अब इसमें एक चम्मच शहद और एप्पल साइडर विनेगर मिला लें । खीरे का रस निकालें और इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं, अब तेल वाले मिश्रण को इसमें मिक्‍स करें । अब इस मिश्रण से बालों की जड़ों में मालिश करें । 2 घंटे बाद बालों को धो लें ।

ड्राय हेयर
सर्दियों में बालों का रूखापन बड़ा परेशान करता है । बाल बेजान से लगने लगते हैं । अरंडी का तेल आपकी इस समस्‍या का चुटकियों में निवारण कर देगा । 2 चम्मच कैस्टर ऑयल में, 4 से 5 विटामिन E के जेल कैप्सूल फोड़ कर डालें, ये आपको किसी भी कैमिस्‍ट शॉप में मिल जाएंगी । इन्‍हें अच्‍छे से मिक्‍स करें और इस तेल की सोने से पहले बालों में मालिश कर लें । अगले दिन बालों को धो लें । बाल एकदम रेशमी और मुलायम हो जाएंगे ।
घने और लंबे बालों के लिए
आप अपने बालों में जो भी तेल लगाते आ रहे हैं उस तेल में थोड़ी सी मिलावट अरंडी के तेल की कर दें । अरंडी का तेल आपके बालों को मजबूत बनाएगा, उन्‍हें रूसी से बचाएगा, साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ाएगा । जब बाल टूटेंगे कम तो बालों की डेनसिटी भी बढ़ेगी और आप सुंदर घने मुलायम बालों के लिए जानी जाएंगी । अपना सीक्रेट अपनी दोस्‍तों को जरूर बताइएगा ।