शनि जुलाई में फिर बदलने वाले हैं अपनी चाल, इन राशियों की शुरु होगी साढेसाती और ढैय्या

29 अप्रैल को जब शनि स्वराशि कुंभ में आये थे, तो मिथुन और तुला राशि के जातकों को शनि की ढैय्या से मुक्ति मिल गई थी, जबकि कर्क तथा वृश्चिक राशि में शनि की ढैय्या का प्रभाव शुरु हो गया था।

New Delhi, Jul 06 : न्याय के देवता शनि देव 12 जुलाई को राशि बदलने वाले हैं, ज्योतिषी के अनुसार इसी दिन शनि करीब सुबह 10.28 बजे मकर राशि में विराजमान होंगे, शनि इस समय वक्री अवस्था में हैं, और कुंभ राशि में बैठे हैं, शनि इन दोनों ही राशियों के स्वामी भी हैं, ज्योतिषी के मुताबिक शनि गोचर के बाद कुछ राशियों पर शनि की ढैय्या का प्रभाव शुरु हो जाता है, तो वहीं कुछ राशियों से इसका प्रभाव खत्म हो जाता है।

Advertisement

इन दो राशियों को राहत
29 अप्रैल को जब शनि स्वराशि कुंभ में आये थे, तो मिथुन और तुला राशि के जातकों को शनि की ढैय्या से मुक्ति मिल गई थी, जबकि कर्क तथा वृश्चिक राशि में शनि की ढैय्या का प्रभाव शुरु हो गया था, shani dev लेकिन 12 जुलाई को शनि के राशि बदलते ही इन राशियों से ढैय्या का प्रभाव खत्म हो जाएगा, इसके बाद वृश्चिक और कर्क राशि वालों की मुश्किल काफी हद तक कम हो जाएंगी।

Advertisement

इन राशियों पर शनि की ढैय्या
शनि के गोचर से जहां कुछ राशियों को राहत मिलेगी, तो वहीं कुछ के मुश्किल भरे दिन शुरु हो जाएंगे, मकर में प्रवेश करते ही मिथुन और तुला राशि के जातक शनि ढैय्या की चपेट में आ जाएंगे, ShaniDev इन राशि के जातकों पर शनि की क्रूर दृष्टि अगले साल 17 जनवरी तक रहेगी, हालांकि इन राशियों पर शनि की बुरी नजर ढाई साल के लिये नहीं बल्कि 6 महीने के लिये ही होगी।

Advertisement

साढेसाती और ढैय्या का महत्व
ज्योतिषी के मुताबिक हर इंसान के जीवन में शनि की साढेसाती 3 बार आती है, वहीं ढैय्या का असर ढाई साल रहता है, इनके कारण इंसान शारीरिक तथा मानसिक दुखों का सामना करता है, ऐसी मान्यताएं है shani-dev कि शनि की ढैय्या और साढेसाती के समय गरीब या असहाय को सताने से शनि और भी क्रोधित हो जाते हैं। साढेसाती या ढैय्या के अशुभ परिणामों से बचने के लिये शनि महाराज को खुश रखना चाहिये, जिससे जीवन आसानी से चल सके, इस समय शनि का मंत्र जाप, पूजन तथा दान करने से काफी राहत मिलती है, शास्त्रों में शनि की औषधि स्नान आदि के बारे में भी कहा गया है, शनि को शांत रखने के लिये शनि के बीज मंत्र की कम से कम 3 मालाएं जाप करनी चाहिये, बीज मंत्री ऊं प्रां प्रीं प्रौं सः शनये नमः, इसके साथ ही शनि श्लोक का पाठ जरुर करें।