चाय के साथ ये 5 चीजें भूलकर भी ना खाएं, सेहत पर पड़ सकता है बहुत गलत असर

चाय और पकौड़े का अपना ही मजा है, या फिर कोई नमकीन हो समोसे हों, क्‍या हो अगर आपको कोई कहे कि ये सब हानिकारक है । विस्‍तार से पढ़ें, क्‍या चीजें आपको कितना नुकसान, गलत असर पहुंचा रही हैं ।

New Delhi, Jul 10: भारत में चाय के शौकीनों की कमी नहीं । सुबह उठकर चाय, शाम की थकान मिटाने को चाय, रात को नींद नहीं आ रही तो चाय, नाश्‍ते के साथ चाय, लंच के बाद चाय, बारिश हुई तो पकौड़े के साथ चाय, आलू के परांठे बने तो उसके साथ भी चाय । मतलब चाय एक ऐसी चीज है जो हर समय, हर तरह के खाने के साथ फिट होकर शौकीनों को इसका लुत्‍फ उठाने देती है । लेकिन क्‍या आप जानते हैं चाय के साथ आपको कुछ चीजें बिलकुल भी नहीं खानी चाहिए ।

Advertisement

मेवे
दूध के साथ आयरन से भरपूर चीजें खाने से बचना चाहिए । चूंकि नट्स आयरन से भरपूर होते हैं, ऐसे में इन्‍हें चाय के साथ खाने से सेहत पर गलत असर पड़ सकता है । इसलिए चाय के साथ भूने हुए तले हुए नट्स खाने से बचें ।

Advertisement

सब्जियां
चाय के साथ आयरन से जुड़ी कोई चीज नहीं खानी चाहिए, इनमें सब्जियां भी आती हैं । क्योंकि चाय में टैनिन और ऑक्सालेट होते हैं जो आयरन से भरी चीजों को अब्जॉर्ब होने से रोकते हैं । नट्स के साथ हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज, दाल और अनाज को चाय के साथ खाने से बचना चाहिए ।

Advertisement

 नींबू
नींबू वाली चाय बहुत लोग पीते हैं, फिटनेस इंडस्ट्री में ये काफी पॉपुलर है । लेकिन ये जान लीजिए कि चाय में नींबू के रस के साथ मिलाने से वह अम्लीय हो सकती है और शरीर में सूजन का कारण बन सकती है । नींबू की चाय का सेवन अगर सुबह खाली पेट किया जाए तो एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न जैसी समस्या भी हो सकती हैं ।
बेसन
पकोड़े या नमकीन के साथ चाय का स्‍वाद और बढ़ जाता है । लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो चाय के साथ बेसन से बनी चीजों को खाना नुकसान पहुंचा सकता है । आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, और यह शरीर की पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता को भी कम कर देता है ।

हल्दी
चाय पीते समय हल्दी युक्‍त खाद्य पदार्थ ना लें । क्योंकि इससे भी पेट में गैस, एसिडिटी या कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं । और हां एक जरूरी बात चाय के साथ या बाद ठंडी चीजों का सेवन ना करें । इनडायजेशन तो होगा ही साथ ही आपके दांतों के लिए भी ये अच्‍छा नहीं है । गर्म चाय पीने के बाद कम से कम 30 मिनट तक कुछ भी ठंडा खाने से बचें।