बेहद खास है आज का दिन, भूलकर भी ना करें ये दो काम, वरना विष्णु और मां लक्ष्मी होगी नाराज

भगवान विष्णु को खुश करने के लिये कामिका एकादशी के पवित्र दिन व्रत रखना चाहिये, इस दिन व्रत-पूजा करने से श्रीहरि का आशीर्वाद मिलता है।

New Delhi, Jul 24 : साल की सभी 24 एकादशी भगवान विष्णु को समर्पित होती है, इसमें सावन महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी को कामिका एकादशी कहा जाता है, इसे हिंदू धर्म में बेहद खास माना गया है, आज 24 जुलाई को कामिका एकादशी है, श्रद्धालु कामिका एकादशी का व्रत रखते हैं, भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा की जाती है, ऐसे करने से भगवान विष्णु खुश होते हैं, आज के दिन व्रत ना रखे हो, तो भी कुछ नियमों का पालन जरुर करें, नहीं तो जीवन में कई परेशानियां झेलनी पड़ सकती है।

Advertisement

ऐसे करें विष्णु के साथ मां लक्ष्मी को खुश
भगवान विष्णु को खुश करने के लिये कामिका एकादशी के पवित्र दिन व्रत रखना चाहिये, इस दिन व्रत-पूजा करने से श्रीहरि का आशीर्वाद मिलता है, इसके साथ ही मां लक्ष्मी की भी पूजा करें, ऐसा करने से घर में अपार सुख और समृद्धि आती है, सारे सुख मिलते हैं, विष्णु और लक्ष्मी सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

Advertisement

ना करें ये गलतियां
ऐसे लोग जो एकादशी का व्रत ना कर रहे हों, उन्हें भी कुछ नियमों का पालन करना चाहिये, इस दिन की गई गलतियां भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को नाराज कर सकती है। vishnu (1)
एकदशी के दिन व्रत ना करें, लेकिन गलती से भी तामसिक भोजन ना करें, नॉनवेज-शराब का सेवन ना करें, कामिका एकादशी के दिन सात्विक आहार ही करें।
कामिका एकादशी के दिन व्रत ना करें, तो भी विष्णु जी की पूजा करके उन्हें भोग लगाएं, उसके बाद ही भोजन करें

Advertisement

एकादशी के दिन चावल ना खाएं, इस दिन चावल का सेवन अशुभ माना जाता है, लिहाजा इससे बचें। vishnu
एकादशी के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करें, किसी से बुरा ना बोलें, ज्यादा से ज्यादा समय भगवान की भक्ति में लगाएं।
एकादशी व्रत ना करें, तो भी दान-पुण्य जरुर करें, आज के दिन किसी को खाली हाथ ना लौटाएं।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)