22 साल की उम्र में IAS बनकर बना गई कई रिकॉर्ड, बेहद खास है स्मिता सभरवाल की कहानी

आईएएस स्मिता सभरवाल तेलंगाना में तैनात है, उन्हें जनता का अधिकारी कहा जाता है, उनके काम करने का अंदाज काफी हटकर है, उनके संघर्ष और ईमानदारी ने उन्हें जनता के बीच काफी पॉपुलर बना दिया है।

New Delhi, Jul 28 : देश के कई अधिकारी युवाओं के लिये प्रेरणास्त्रोत हैं, आये दिन यूपीएसपी परीक्षा पास करने वाले लोगों की कहानियां सोशल मीडिया पर वायरल होते रहती है, आईएएस स्मिता सभरवाल भी किसी पहचान की मोहताज नहीं है, उनके नाम कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिसे पार कर पाना किसी के लिये भी आसान नहीं होगा, सक्सेस स्टोरी की सीरीज में आज हम आपको युवा आईएएस स्मिता सभरवाल की कहानी बताते हैं।

Advertisement

तेलंगाना में कार्यरत
आईएएस स्मिता सभरवाल तेलंगाना में तैनात है, उन्हें जनता का अधिकारी कहा जाता है,  उनके काम करने का अंदाज काफी हटकर है, उनके संघर्ष और ईमानदारी ने उन्हें जनता के बीच काफी पॉपुलर बना दिया है, उनके दबंग अंदाज को देखकर लोग उनका काफी सम्मान करते हैं।

Advertisement

12वीं में बनीं बोर्ड परीक्षा टॉपर
स्मिता सभरवाल का जन्म 19 जून 1977 को पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में हुआ था, उनके पिता रिटायर्ड सेना अधिकारी कर्नल प्रणब दास हैं, उनकी मां का नाम पुरबी दास है, पिता की आर्मी में नौकरी होने की वजह से स्मिता देश के अलग-अलग शहरों में पली-बढी हैं, रिटायरमेंट के बाद उनका परिवार हैदराबाद सेटल हो गया, वो 12वीं में टॉप की थी, फिर उन्होने कॉमस स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की पढाई की थी।

Advertisement

दूसरे प्रयास में चौथा रैंक
स्मिता सभरवाल अपनी पहली कोशिश में प्रीलिम्स तक पास नहीं कर पाई, लेकिन उन्होने हार नहीं मानी और दोगुनी मेहनत से तैयारी शुरु की, साल 2000 में अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास करने वाली सबसे कम उम्र की स्टूडेंट बनीं, उन्होने पूरे देश में चौथा रैंक हासिल किया था। स्मिता ने तेलंगाना कैडर से आईएएस की ट्रेनिंग ली, नियुक्ति के बाद वो चित्तूर में सब-कलेक्टर रही।

सीएम ऑफिस में तैनाती
आईएएस स्मिता तेलंगाना के सीएम ऑफिस में तैनात होने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी हैं, स्मिता ने आईपीएस अधिकारी डॉ. अकुल सभरवाल से शादी की है, उनके दो बच्चे नानक और भुविश है, स्मिता सोशल मीडिया पर खूब चर्चा में रहती है। उनके काम करने के अंदाज और गरीबों की मदद के जुनून को सराहा जाता है। स्मिता के नाम एक विवाद भी जुड़ा है, उन्होने एक आपत्तिजनक कार्टून छापने पर आउटलुक मैग्जीन को नोटिस भेज दिया था, दरअसल मैग्जीन के कार्टून में स्मिता को रैंप वॉक करते दिखाया गया था, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव उनकी तस्वीर खींच रहे थे, कार्टून के साथ लिखा था कि स्मिता मीटिंग में ट्रेंडी साड़ी और कपड़े पहनकर आती हैं, इस कार्टून पर आपत्ति जताते हुए स्मिता ने आउटलुक को नोटिस भेजकर जवाब मांगा था।