यूपी- एक परिवार ऐसा भी, जहां 1-2 नहीं बल्कि चारों भाई-बहन हैं UPSC टॉपर, कोई IAS, तो IPS

चारों भाई-बहनों के पिता ने कहा कि आज मेरे बच्चे आईएएस, आईपीएस अधिकारी हैं, अब मैं भगवान से क्या मांग सकता हूं, मुझे सब मिल गया, बच्चों की तरक्की देखकर मैं गर्व महसूस करता हूं।

New Delhi, Jul 30 : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को देश के सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक माना जाता है, इसे पास करने के लिये दिन-रात मेहनत करना पड़ता है, वहीं हम आपको आज एक ऐसे परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां 4 भाई-बहनों ने यूपीएससी की परीक्षा पास की है, आज वो आईएएस, आईपीएस के पद पर तैनात हैं।

Advertisement

दो भाई, दो बहन
इन 4 में से 2 भाई और 2 बहनें हैं, ये यूपी के लालगंज के रहने वाले हैं, उनके पिता अनिल प्रकाश मिश्रा ने एक न्यूज वेबसाइट को दिये इंटरव्यू में बताया, मैं एक ग्रामीण बैंक में मैनेजर था, मैंने अपने बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता से कभी समझौता नहीं किया, मैं चाहता था कि उन्हें अच्छी शिक्षा मिले, मेरे बच्चों ने भी अपनी पढाई पर पूरा ध्यान दिया।

Advertisement

बड़ा बेटा
4 भाई-बहनों में सबसे बड़े योगेश मिश्रा आईएएस अधिकारी हैं, उन्होने अपनी शुरुआती शिक्षा लालगंज से पूरी की, फिर मोतीलाल नेहरु राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान से इंजीनियरिंग की, IAS उन्होने इंजीनियरिंग के बाद नोएडा में नौकरी की, लेकिन सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी जारी रखी, 2013 में उन्होने यूपीएससी परीक्षा पास की और आईएएस अधिकारी बन गये।

Advertisement

पहली बहन आईपीएस
योगेश मिश्रा के बाद पहली बहन का नाम क्षमा मिश्रा है, जो सिविल सेवा की तैयारी कर रही थी, अपने पहले तीन कोशिश के दौरान असफल रही, हालांकि चौथे प्रयास में उन्होने सफलता हासिल की, अब वो एक आईपीएस अधिकारी है, दूसरी बहन और तीसरे नंबर की माधुरी मिश्रा है, जिन्होने लालगंज के एक कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद पीजी करने के लिये इलाहाबाद चली गई, उन्होने 2014 में यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की, वो झारखंड कैडर की आईएएस अधिकारी हैं। लोकेश मिश्रा, जो चारों में सबसे छोटे हैं, उन्होने 2015 में यूपीएससी परीक्षा में 44वां स्थान हासिल किया था, अब वो आईएएस अधिकारी हैं, चारों भाई-बहनों के पिता ने कहा कि आज मेरे बच्चे आईएएस, आईपीएस अधिकारी हैं, अब मैं भगवान से क्या मांग सकता हूं, मुझे सब मिल गया, बच्चों की तरक्की देखकर मैं गर्व महसूस करता हूं।