खुदाई में निकला प्राचीन सूर्य मंदिर: 4500 साल है पुराना, इतिहास में उल्‍लेख

मिस्र की राजधानी काहिरा में एक खोए हुए सूर्य मंदिर के अवशेष मिले हैं, दावा है कि ये 4000 साल से भी पुराना है ।

New Delhi, Aug 02: मिश्र के पुरातत्व विभाग ने एक सूर्य मंदिर ढूंढ निकाला है । बताया जा रहा है कि यह मंदिर करीब 4500 साल पुराना है । इतिहास कार बताते हैं कि इस मंदिर का उल्‍लेख है, और इसके कुछ हिस्सों को तोड़कर प्राचीन मिस्र के 5वें साम्राज्य के छठे राजा ने अपना मंदिर बनवा दिया था । लेकिन अब पुरातत्व विभाग ने दावा किया है कि उन्होंने इस मंदिर के कुछ हिस्सों को ढूंढ निकाला है।

Advertisement

लग रहा है अनुमान
मिले अवशेषों को देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि कच्ची ईंटों से बनी यह बिल्डिंग एक ‘सूर्य मंदिर’ हो सकती है । जो कि प्राचीन मिस्र के 5वें साम्राज्य यानी कि 2465 to 2323 BC का हो सकता है । आपको बता दें पिछले साल भी मिस्त्र में एक सूर्य मंदिर के अवशेष मिले थे । ये अभियान इटली और पोलैंड की ओर से संयुक्त रूप से मिस्त्र में चलाया जा रहा है । मिस्र के पुरावशेष और पर्यटन मंत्रालय ने इस खोज के बारे में इंस्टाग्राम पर 30 जुलाई को बताया ।

Advertisement

मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह ज्वाइंट इटालियन पॉलिश आर्कियोलॉजिकल मिशन है । ये टीम King Nyuserre के मंदिर पर काम कर रही है । मंदिर के नीचे कच्ची ईंटों की एक बिल्डिंग के अवशेष मिले हैं । यह सूर्य मंदिर मिस्र की राजधानी काहिरा के दक्षिणी हिस्से में बसे अबुसीर इलाके से मिला है। बताश गया है कि- यह बिल्डिंग पांचवें साम्राज्य के खोए हुए सूर्य की 4 मंदिरों में से एक हो सकती है जिसका उल्लेख कई ऐतिहासिक किताबों में किया गया है।