Twitter-मस्क डील कैंसिल होने का कारण भारत? कंपनी पर लगे कई आरोप, जानिए पूरा मामला

एलन मस्क और ट्विटर डील की लड़ाई अब कोर्ट पहुंच गई है । ये डील कैंसिल हो गई थी । अब इस डील में भारत का नाम सामने आ रहा है ।

New Delhi, Aug 05: एलन मस्‍क ने ट्विटर को खरीदने का ऐलान किया था, करीब 44 बिलियन डॉलर में ये डील तय हुई थी । लेकिन डील पूरी नहीं हुई, अब केस कोर्ट में चल रहा है । ट्विटर ने मस्क के आरोपों पर अपना जवाब Delaware Chancery कोर्ट में फाइल किया है । इस मामले में अब भारत का नाम भी आया है, क्‍या डील कैंसिल होने के पीछे भारत वजह है । आगे पढ़ें विस्‍तार से …

Advertisement

भारत का नाम क्‍यों आया बीच में?
Twitter और Elon Musk की लड़ाई के बीच भारत का नाम सामने आ रहा है । दरअसल इसमें भारत का नहीं सरकार का नाम आ गया है । मस्क के आरोपों के जवाब में ट्विटर ने अपना पक्ष रखा है । दरअसल ट्विटर ने Delaware Chancery कोर्ट में अपना रिस्पॉन्स फाइल किया है । आपको बता दें मामला ट्विटर और एलॉन मस्क की 44 अरब डॉलर में होने वाली डील का है, मस्क ने इस डील को कैंसल कर दिया था जिसके बाद ट्विटर कोर्ट पहुंच गया है ।

Advertisement

भारत सरकार से खींचतानी का मामला
मामले में दोनों पक्षों ने अपनी अपनी बात रखी है । मस्क ने ट्विटर पर कुछ आरोप लगाए हैं, इन आरोपों में भारत और सरकार के साथ ट्विटर की खींचातानी का भी जिक्र किया गया है । मस्क ने इस मामले में कहा कि ट्विटर को खरीदने के लिए उनकी ‘आंखों में धूल झोंकी’ जा रही थी । उन्होंने कहा कि ट्विटर भारत सरकार के साथ चल रहे केस और जांच के बार में बताने में विफल रहा । उन्‍होंने कहा कि ट्विटर ने अपने तीसरे सबसे बड़े बाजार को रिस्क में डाला है । कंपनी की ओर से भारत सरकार के कई आदेशों का उल्लंघन किया गया है । मस्क ने अपने रिस्पॉन्स में कहा कि भारत के IT मंत्रालय ने 2021 में कुछ नियम बनाए थे । इन नियमों की बदौलत सरकार सोशल मीडिया पोस्ट की जांच, पहचान से जुड़ी जानाकारी मांग सकती है। ऐसा ना करने वाली कंपनियों के खिलाफ केस भी किया जा सकता है । सरकार के नए नियमों की वजह से ट्विटर को हाल फिलहाल में कई जांच का सामना करना पड़ा है।

Advertisement

डील से क्‍यों पीछे क्यों हट गए मस्क?
एलन मस्क ने कुछ समय पहले ही ट्विटर डील से पीछे हटने का ऐलान किया था । उन्होंने ट्विटर पर आरोप लगाए कि कंपनी प्लेटफॉर्म पर बॉट अकाउंट की सही जानकारी नहीं दे रही है । उन्‍होंने कहा कि ट्विटर ने जितने बॉट अकाउंट्स डिक्लेयर किए हैं, प्लेटफॉर्म पर इससे कहीं ज्यादा बॉट अकाउंट्स हैं । आपको बता दें ट्विटर इस डील को पूरी करने कीelon musk हरसंभव कोशिश कर रहा है, ट्विटर मस्क के खिलाफ कोर्ट तक जा चुका है । अब दोनों पक्ष कोर्ट में अपनी दलील पेश कर रहे हैं । गौरतलब है कि डील के दौरान एक टर्म ये भी रखी गई थी कि अगर कोई भी पार्टी इस डील से पीछे हटता है तो उसे 1 बिलियन डॉलर्स की पेनाल्टी देनी होगी । फिल्‍हाल ये साफ नहीं हुआ है कि पेनाल्टी कौन देगा ।