अगर आप भी खाते हैं चाय के साथ नमकीन?, तो छोड़ दें ये आदत, जानिये होने वाले नुकसान

बहुत सारे लोग चाय के साथ-साथ स्नैक्स के तौर पर नमकीन खाना पसंद करते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को ये पता नहीं होता, कि ऐसा करते हुए वो अपने शरीर के दुश्मन बनते जा रहे हैं।

New Delhi, Aug 06 : भारत में चाय को शौक का दूसरा नाम माना जाता है, क्योंकि ये पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ है, सुबह की शुरुआत हो, या फिर शाम का सुकुन भरा वक्त, चाय की चुस्कियों के बगैर ये नहीं गुजरता, लेकिन चाय पीते समय कई बार लोग ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है, बहुत सारे लोग चाय के साथ-साथ स्नैक्स के तौर पर नमकीन खाना पसंद करते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को ये पता नहीं होता, कि ऐसा करते हुए वो अपने शरीर के दुश्मन बनते जा रहे हैं, एक लीडिंग वेबसाइट के रिपोर्ट के मुताबिक जीआईएमएस अस्पताल में कार्यरत डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव ने बताया कि चाय के साथ नमकीन खाने से कौन-कौन सी परेशानी हो सकती है।

Advertisement

चाय के साथ नमकीन खाने के नुकसान
डाइजेशन- चाय को तैयार करने में चीनी का इस्तेमाल होता है, नमकीन को बनाने में नमक यूज किया जाता है, ज्यादातर डॉक्टर्स खट्टी और मिठी चीजें एक साथ खाने की सलाह नहीं देते, ऐसा करने से पेट में गैस बनती है, जिससे डाइजेशन की समस्या पैदा होती है।
एसिडिटी- कुछ नमकीन चीजें ऐसी भी होती है, जिसमें ड्राइ फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है, मालूम हो कि चाय के साथ मेवों को भी कभी नहीं खाना चाहिये, अगर चाय और ड्राई फ्रूट्स वाली नमकीन एक साथ खाएंगे, तो एसिडिटी की परेशानी हो सकती है।

Advertisement

पेट में मरोड़
चाय बनाने के लिये दूध का इस्तेमाल किया जाता है, दूध के साथ नमकीन चीजों को बिल्कुल भी ना खाएं, TEa Stall क्योंकि ये सेहत के लिये नुकसानदेह साबित हो सकता है, नमकीन चीजों में रिफाइंड कॉर्ब्स होते हैं, जिसे डाइजेस्ट करने में भी काफी दिक्कतें होती है, अगर आप चाय और नमकीन एक साथ खाएंगे, तो पेट में मरोड़ हो सकते हैं।

Advertisement

पेट दर्द
कुछ नमकीन बेसन से तैयार किये जाते हैं, लेकिन चाय के साथ इसे खाने से पेट दर्द जैसी समस्याएं पैदा होने लगती है, साथ ही हल्दी वाली नमकीन खाने से हाजमा खराब हो जाता है, अगर आपको भी चाय और नमकीन खाने का शौक है, तो इस आदत से आज ही तौबा कर लें, वरना नुकसान उठाने को तैयार रहें।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां घरेलू नुस्खों तथा सामान्य जानकारियों पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)