खराब कप्तानी, बल्लेबाजी भी बेजान, कॉमनवेल्थ फाइनल में ये 3 गलतियां टीम इंडिया को ले डूबी

162 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 22 रनों पर ही अपने दो विकेट गंवा दिये थे, सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और शेफाली शर्मा जल्दी आउट हो गये, फिर कप्तान हरमनप्रीत ने जेमिमा के साथ मोर्चा संभाला, दोनों ने 96 रनों की साझेदारी की।

New Delhi, Aug 08 : इंग्लैंड में खेले जा रहा कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में क्रिकेट इवेंट के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया की टीम भिड़ी, रविवार 7 अगस्त को खेले गये इस मैच में भारतीय टीम को 9 रनों से हार का सामना करना पड़ा। मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई ऑस्ट्रेलियाई टीम को 8 विकेट पर 161 रनों पर रोक दिया था, कंगारु टीम के लिये बेथ मूनी ने 41 गेंदों में 61 रनों की पारी खेली, जवाब में टीम इंडिया 19.3 ओवरों में 152 रनों पर ढेर हो गई, टीम इंडिया ने लिये कप्तान हरमनप्रीत ने 43 गेंदों में 65 रनों की पारी खेली, लेकिन वो टीम को जीत नहीं दिला सकी।

Advertisement

सिल्वर से संतोष
इस हार के बाद टीम इंडिया को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा, इस मैच में टीम इंडिया आसानी से जीत सकती थी, लेकिन तीन बड़ी गलतियां टीम को ले डूबी, फिर लगातार बढते दबाव के कारण भारतीय टीम को हार झेलनी पड़ी, आइये आपको वो तीन कारण बताते हैं।

Advertisement

कमजोर गेंदबाजी रणनीति
टीम इंडिया ने गेंदबाजी में अच्छी शुरुआत की, 9 रनों पर ही पहला विकेट झटक लिया था, इस तरह दबाव के कारण पावरप्ले में कंगारु टीम 1 विकेट पर 43 रन ही बना सकी थी, लेकिन कप्तान हरमनप्रीत ने अगले 4 ओवरों में अलग तरह का एक्सपेरिमेंट किया, उन्होने चारों ओवर 4 अलग-अलग गेंदबाज से करवाये, इस तरह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को क्रीज पर जमने का समय मिला, रन बनाने का मौका भी। फिर 11वें ओवर में मेग लेनिंग रन आउट हो गई, साथ ही 12वें ओवर में दीप्ति शर्मा ने एक सफलता दिलाई थी, उन्होने ताहिला मैक्ग्रा का विकेट निकाला, इसके बादा कप्तान हरमनप्रीत ने यहां भी एक गलती की, उन्होने दीप्ति के 4 ओवर तीन स्पेल में पूरे करवाये, जिसका फायदा कंगारु टीम को मिला।
7वें ओवर में राधा यादव ने सिर्फ 3 रन दिये
8वें ओवर में स्नेह राणा ने 8 रन दिये
9वें ओवर में पूजा वस्त्राकर ने 12 रन दिये
10वें ओवर में हरमनप्रीत ने 17 रन लुटा दिये।

Advertisement

हरमन के आउट होते ही पलटा मैच
162 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 22 रनों पर ही अपने दो विकेट गंवा दिये थे, सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और शेफाली शर्मा जल्दी आउट हो गये, फिर कप्तान हरमनप्रीत ने जेमिमा के साथ मोर्चा संभाला, दोनों ने 96 रनों की साझेदारी की, टीम इंडिया ने 14 ओवरों में 2 विकेट पर ही 112 रन बना दिये थे, यहां से जीत के लिये 36 गेंदों में सिर्फ 40 रनों की जरुरत थी, लेकिन जेमिमा और हरमनप्रीत के आउट होते ही पूरी टीम बिखर गई, मध्यक्रम में ना तो पूजा वस्त्राकर चली और ना दीप्ति शर्मा, कोई भी खिलाड़ी रुककर नहीं खेल पाया। टीम इंडिया ने अपने 8 विकेट 34 रनों पर गंवा दिये, तीसरा विकेट 118 पर गिरा, फिर खिलाड़ियों के आने-जाने का सिलसिला शुरु हो गया, टीम ने 9 रनों से मैच गंवा दिया।