पैर की दूसरी उंगली है अंगूठे से बड़ी, बहुत खास होते हैं ऐसे लोग

कई लोगों के पैर के अंगूठे से बगल वाली उंगली बड़ी होती है । क्‍या आप जानते हैं, ऐसे व्‍यक्ति बहुत ही खास माने जाते हैं । सामुद्रिक शास्त्र की बातें आगे विस्‍तार से जानें ।

New Delhi, Aug 09: हम में से ज्‍यादातर लोगों के पैरों की उंगलियां और अंगूठे की बनावट अलग अलग ही होती है । कई लोग ऐसे होते हैं, जिनके पैर की उंगलियां एक समान होती हैं, कुछ की आड़ी-टेढी होती हैं । वहीं कुछ के पैर की उंगलियां अंगूठे से भी बड़ी होती है । क्‍या आप जानते हैं, इन सभी के मायने अलग-अलग होते हैं । हम आपको बताते हैं, अगर आपके भी पैर के अंगूठों के साथ की उंगली बड़ी है तो इसके क्‍या मायने हैं । यां बराबर हैं और बाकी उंगलियां छोटी है, तो इसका मतलब है कि आप अपनी मेहनत के लिये जाने जाते है।

Advertisement

पैर की दूसरी उंगली बड़ी
हिंदू शास्त्रों में मनुष्‍य से जुड़ी कई बातों का उल्‍लेख है । इसमें शरीर के सभी अंगों के आकार से जुड़ी विशेष जानकारी भी दी गई है। इन संकेतों को देखकर  आप उनके व्यक्तित्व के साथ-साथ उनका भविष्य भी बता सकते हैं। सामुद्रिक शास्‍त्र के अनुसार इंसान के सिर से लेकर पैर तक में जीवन से जुड़े संकेत छुपे होते हैं, इसकी बनावट, आकार और व्यक्तित्व के बारे में भी पता चलता है।

Advertisement

उंगली से चलता है स्वाभाव का पता
किसी भी इंसान के पैरों का आकार देखकर भी पता लगाया जा सकता है कि महिला या पुरुष का व्यवहार कैसा है। आचार-विचार और कार्यक्षेत्र कैसा रहेगा। जिन लोगों के पैरों में अंगूठे के बगल वाली उंगली ज्यादा लंबी हो (number-4), उसके बाद वाली उंगुली थोड़ी छोटी और बाकी की उंगुलियां और छोटी हों, तो ऐसे मनुष्य ऊर्जावान होते हैं। ऐसे इंसान आमतौर पर क्रेजी स्वाभाव के होते हैं। कुछ करने का जज्बा रखते हैं और पूरी मेहनत और लगन के साथ काम करते हैं। हालांकि ऐसे लोग अपने काम के प्रति क्रेजी भी होते हैं और कुछ अलग करने की कोशिश करते रहते हैं ।

Advertisement

अगर अंगूठे के बगल वाली उंगली छोटी हो तो…
पैरों के दोनों अंगूठों के बगल वाली उंगली जिनकी छोटी होती है, वो हमेशा खुश रहते हैं, या फिर खुश रहने की कोशिश करते हैं। इसके अलावा जिनके अंगूठे के बगल वाली उंगली बड़ी होती है, वो दिमागी रुप से काफी सेहतमंद होते हैं। लेकिन ऐसे लोग शारीरिक रुप से कमजोर हो सकते हैं, ऐसे लोग हर काम को सोच समझकर और बहुत ही बारीकी से काम कर सकते हैं। अगर अंगूठे और उसके बगल वाली उंगली एक समान हो तो इसका मतलब है कि आप समाज में अपनी मेहनत के लिये पहचाने जाएंगे। ऐसे लोग बहुत सुलझे हुए होते हैं, और दूसरों के साथ लड़ाई-झगड़ों से दूर रहते हैं।